script

छत्तीसगढ़ में मिली ये दुर्लभ तितली, रिसर्चर ने कहा- बस्तर का हिमालयन वैली से हो सकता है लिंक

locationजगदलपुरPublished: Apr 16, 2019 09:52:45 am

Submitted by:

Anjalee Singh

इस तितली का यहां मिलना बेहद खास माना जा रहा है, क्योंकि इससे एक नए शोध का विषय उत्पन्न हो गया है।

Himalayan vigilant butterfly

छत्तीसगढ़ में मिली ये दुर्लभ तितली, रिसर्चर ने कहा- बस्तर का हिमालयन वैली से हो सकता है लिंक

आकाश मिश्रा@जगदलपुर. छत्तीसगढ़ के कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के तहत आने वाले कुरंदी फॉरेस्ट रेंज में हिमालयन वैगरेंट बटरफ्लाई पाई गई है। इस तितली का यहां मिलना बेहद खास माना जा रहा है, क्योंकि इससे एक नए शोध का विषय उत्पन्न हो गया है।

दरअसल वाइल्ड लाइफ रिसर्चर अनुपम सिसोदिया और रवि नायडू ने अपने शोध में पाया कि यह तितली यहां हिमालयन वैली से ईस्टर्न घाट के रास्ते पहुंची है। ऐसे में इस बात को बल मिल रहा है कि बस्तर के कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के जंगल हिमालयन वैली के टच में हैं या दोनों के बीच में ईस्टर्न घाट की वजह से लिंक जरूर है। रिसर्च टीम के अनुपम सिसोदिया ने पत्रिका को बताया कि यह शोध का विषय है। फिलहाल हम इस पर कुछ भी स्पष्ट तौर पर नहीं कह सकते, लेकिन प्रारंभिक तौर पर जो बातें सामने आ रही हैं, उससे यही लग रहा है कि हिमालयन वैली का ओडिशा के ईस्टर्न घाट के जरिए बस्तर के जंगल से जुड़ाव है। इस पर शोध होना अभी बाकी है।

Kanger Velly

मध्य भारत की 148वीं तितली की खोज पूरी

हिमालयन वैगरेंट बटरफ्लाई मध्य भारत की 148वीं तितली रिकॉर्ड की गई है। वहीं अकेले कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में दर्जनभर से ज्यादा तितलियां रिकॉर्ड की गई हैं। वैगरेंट बटरफ्लाई कुरंदी के जंगल मिली है, जहां साल और बांस का जंगल हैं। यह इलाका इस प्रजाति की तितली के लिए मुफीद माना जा रहा है। यहां इसे सर्वाइव करने में किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। इससे पहले यह झारखंड और ओडिशा के जंगलों में रिकॉर्ड की गई थी। छत्तीसगढ़ में पहली बार इसे खोजा गया है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो