script

बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, हर माह मिलेगा इतने रुपए का फायदा

locationजगदलपुरPublished: Feb 19, 2019 12:13:27 pm

जगदलपुर शहर में 17 हजार से ज्यादा घरेलु उपभोक्ता हैं, इनमें से 10 हजार उपभोक्ताओं का बिल हाफ हो जाएगा।

Chhattisgarh news

बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, हर माह मिलेगा इतने रुपए का फायदा

जगदलपुर. प्रदेश में कांग्रेस की सरकार ने बिजली बिल हाफ करने का ऐलान किया है। इसे एक मार्च से प्रभावी बनाने पर काम शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल खुद कह चुके हैं कि मार्च महीने का बिल जब अप्रैल में उपभोक्ताओं के हाथों में आएगा तो वह हाफ हो चुका होगा। जगदलपुर शहर में 17 हजार से ज्यादा घरेलु उपभोक्ता हैं, इनमें से 10 हजार उपभोक्ताओं का बिल हाफ हो जाएगा।
विभाग ने प्रारंभिक स्तर पर इसे लेकर जो सर्वे किया है, उसके अनुसार ऐसे 10 हजार उपभोक्ता शहर में हैं, जिनका एवरेज बिल 150 यूनिट के आधार पर आता है। ऐसे में शहर के आधे से ज्यादा उपभोक्ता को बिजली बिल हाफ किए जाने की घोषणा का फायदा मिलेगा। पूरे जिले की अगर बात करें तो 1 लाख 20 हजार के करीब कनेक्शन हैं, इनमें से करीब 65 हजार उपभोक्ता 400 यूनिट वाले स्लैब में आएंगे। विभाग ने बिजली बिल हाफ किए जाने की घोषणा के साथ ही अपने स्तर पर नए टैरिफ पर काम करना शुरू कर दिया है।

महीने का फिक्स चार्ज तो देना ही होगा
बिजली बिल भले ही 400 यूनिट तक हाफ हो रहा हो पर कनेक्शन के फिक्स चार्ज पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। उपभोक्ता बिजली उपयोग करे या ना करे उसे फिक्स चार्ज तो देना ही होगा। सिंगल फेस के लिए 40 रुपए प्रति माह और थ्री फेस के लिए 120 रुपए देने ही होंगे। शहर में अधिकांश कनेक्शन थ्री फेस हैं। ऐसे में हाफ बिल के साथ 120 रुपए का फिक्स चार्ज उपभोक्ता को देना ही होगा।

400 से एक यूनिट भी ज्यादा हुआ तो देना होगा पूरा बिल
सरकार ने बिजली बिल हाफ करने का जो आदेश दिया है, उसके अनुसार 400 यूनिट तक ही बिल हाफ होगा। 400 से एक यूनिट भी ज्यादा उपयोग होने पर फुल पेमेंट करना होगा। इस स्थिति में हाफ बिल का फायदा उपभोक्ता को नहीं मिल पाएगा। कई लोगों में इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है कि 400 तक हाफ व उसके बाद के बिल का फुल पेमेंट करना होगा जबकि ऐसा नहीं है। 400 से एक यूनिट भी ज्यादा होने पर पूरे 401 यूनिट का फुल पेमेंट करना होगा।

मार्च से हाफ होगा बिल, आगे अडजस्टमेंट संभव
बिजली विभाग के अफसरों का कहना है कि फिलहाल उन्हें पावर कंपनी की तरफ से बिजली बिल हाफ करने के संबंध में कोई लिखित आदेश प्राप्त नहीं हुआ है। इसके बावजूद अगर सरकार ने आदेश कर दिया है तो बिजली बिल की गणना मार्च से ही हाफ हो जाएगी। जिस दिन विभागीय आदेश मिलेगा उस तिथि से पूर्व के सभी बिल 400 यूनिट तक हाफ की दर से ही जोड़े जाएंगे। जैसे कि अगर मार्च से जुलाई तक बिजली बिल पुराने दर पर आता है तो आदेश आते ही इसे हाफ कर दिया जाएगा और इसे आगे के बिल में विभाग अडजस्ट करता जाएगा।

ऐसा है बिल की गणना का पुराना स्लैब
यूनिट स्लैब फिक्स चार्ज एनर्जी चार्ज कुल
0-40 यूनिट 2.55 रुपए 1.55 रुपए 4.10 रुपए
41-200 यूनिट 2.60 रुपए 1.20 रुपए 3.80 रुपए
201- 600 यूनिट 3.40 रुपए 1.90 रुपए 5.30 रुपए
(0 से 400 यूनिट तक के स्लैब को आधा कर दिया जाएगा नया बिल। इसके बाद पुराना स्लैब ही होगा लागू)


फिलहाल बिजली बिल हाफ करने का विभागीय आदेश हमें पावर कंपनी से नहीं मिला है। मार्च से इसे लागू करने की बात हो रही है। आदेश मिलते ही बिल की गणना नए स्लैब और टैरिफ के साथ होने लगेगी।
कौशलेंद्र पांडे, सहायक अभियंता, विद्युत विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो