scriptधुर नक्सली इलाके की होनहार महिला दूसरी महिलाओं को बना रहीं आत्मनिर्भर, फ्री में दे रही सिलाई की ट्रेनिंग | A promising woman from a Naxalite area is making other women self-reliant, giving sewing training for free | Patrika News
जगदलपुर

धुर नक्सली इलाके की होनहार महिला दूसरी महिलाओं को बना रहीं आत्मनिर्भर, फ्री में दे रही सिलाई की ट्रेनिंग

पारूल बोथरा अपने घर पर ही महिलाओं को सिलाई का निशुल्क प्रशिक्षण देती हैं। छह साल पहले शुरू किए इस काम की शुरुआत गांव की 200 महिलाओं और युवतियों को सिलाई सिखाकर की।

जगदलपुरApr 28, 2024 / 04:02 pm

Kanakdurga jha

CG News: हर महिला के हाथ में एक हुनर होना चाहिए, ताकि वह विपरीत परिस्थिति में भी अपने परिवार की आर्थिक मदद कर सकें। महिलाओं को समान के साथ एक ऐसा हुनर देना चाहिए कि वो अपने साथ अपने परिवार का भी पालन-पोषण कर सके। मोती तालाबपारा निवासी पारूल बोथरा अपने घर पर ही महिलाओं को सिलाई का निशुल्क प्रशिक्षण देती हैं। छह साल पहले शुरू किए इस काम की शुरुआत गांव की 200 महिलाओं और युवतियों को सिलाई सिखाकर की। अब पारूल शहरी युवतियों और महिलाओं को भी सिलाई सीख रही हैं। अभी शहर वाले बैच में उनके पास 20 युवतियां सिलाई सीखने आ रही हैं।

200 से अधिक महिलाएं बनी आत्मनिर्भर

पारूल अपने सेंटर में महिलाओं को हर तरह के ड्रेस बनाना सिखाती है। उनके सेंटर से काम सीखकर आज 200 से ज्यादा महिलाएं अपने घर पर ही रहकर अच्छी खासी कमाई कर रही हैं। पारूल ने बताया कि हम सिलाई सिखाने के बाद महिलाओं को नई मशीन दिलाने और घर पर व्यवसाय शुरू करने के लिए भी मदद करते हैं। अभी केंद्र सरकार की विश्वकर्मा योजना के तहत महिलाओं को सिलाई मशीन दिलवाने में मदद की जा रही है। उन्होंने बताया कि एक बार सिलाई सीखने के बाद महिलाएं घर पर ही रहकर बड़ी आसानी से पांच से दस हजार रुपए महीना कमा लेती हैं।

Home / Jagdalpur / धुर नक्सली इलाके की होनहार महिला दूसरी महिलाओं को बना रहीं आत्मनिर्भर, फ्री में दे रही सिलाई की ट्रेनिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो