अभी तीन महीने और लगेंगे भंवरताल को संवरने में

By: Lali Kosta

|

Published: 26 Nov 2015, 10:33 AM IST

Jabalpur, Madhya Pradesh, India


(फोटो: विकसित होता भंवरताल गार्डन)
जबलपुर। भंवरताल गार्डन को संवरने में अब भी तीन महीने से ज्यादा समय लग जाएगा। मिट्टी और मुलायम घास का काम लगभग पूरा हो चुका है। पेड़ लग चुके हैं और फूल आदि लगाए जा रहे हैं। अब तक नगर निगम 12 करोड़ से ज्यादा खर्च कर चुका है। लागत बढऩे के चलते कई योजनाएं स्थगित की जा चुकी हैं। राहत की बात यह है कि गार्डन में सुबह-शाम घूमने वालों को
प्रवेश मिलने लगा है।
गार्डन में अभी मुख्य गेट के पास का पूरा काम बचा है। टंकी के पास आधुनिक रेस्त्रां का अभी निर्माण शुरू नहीं हो सका है। वॉटर बॉडी में फाउंटेन म्यूजिक लगाने का काम भी बाकी है। गार्डन में दो स्ट्रीट लाइट लगनी हैं।  
अब तक यह हो चुका
40 लाख रुपए से ज्यादा कापू मिट्टी पर खर्च हो चुके हैं। हालांकि इसके भुगतान का मामला विवादों में फंसा हुआ है। 50 लाख की लागत से स्केटिंग रिंक तैयार। सिंथेटिक सर्फेस का काम बाकी। इस पर बच्चों का अभ्यास भी शुरू हो गया है। 28 लाख की लागत से गार्डन के चारों तरफ जालीदार बाउंड्रीवॉल बन चुकी है।
कटीले तार लगाने के साथ ही रंगाई होनी है। गार्डन में तीन तरफ लगभग 6 लाख रुपए से विशालकाय गेट लगाए गए हैं। अब तक 10 लाख रुपए से अधिक के फूल व पौधे लग चुके हैं। रानी दुर्गावती की प्रतिमा को पुराने आकार में ही नया रूप दिया गया है।
यह स्थगित
बच्चों के लिए आधुनिक झूले, 800 मीटर में मोनो रेल की पटरी बिछाने का काम।
फैक्ट फाइल
8.3 एकड़ गार्डन का क्षेत्रफल, 200-200 की क्षमता वाले दो ओपन थियेटर तीन हजार वर्गफीट में, 400 मीटर की वाटर बॉडी, कैफेटेरिया, एक रेस्त्रां और तीन शौचालय, बच्चों के लिए ट्री गार्डन, गार्डन के अंदर और बाहर चारों तरफ फुटपाथ, 100 मीटर का फुहारा बीच में, 800 मीटर का नेचुरल पत्थरों का पाथवे, चारों तरफ एलईडी लाइट लगाना, म्यूजिकल फाउंटेन।
काम आखिरी चरण में
भंवरताल गार्डन का काम आखिरी चरण में है। रेस्त्रां का काम चल रहा है। गार्डन में फूल लग रहे हैं। काम के साथ ही रोपे गए पौधे बड़े हो चुके हैं। अब गार्डन अपने लुक में आ चुका है। सुबह-शाम भ्रमण के लिए गार्डन में प्रवेश भी दिया जा रहा है।
- वेदप्रकाश, निगमायुक्त
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।