script

इस शहर में हवाला की गहरी जड़ें, जाने कैसे होता है कारोबार

locationजबलपुरPublished: Jan 12, 2019 12:01:26 pm

Submitted by:

santosh singh

हवाला के 34.71 लाख रुपए बरामद, मुस्कान हाइट्स के फ्लैट से शहर के एक व गुजरात के तीन लोगों को रकम सहित पकड़ा

hwala

इस शहर में हवाला की गहरी जड़ें, जाने कैसे होता है कारोबार

जबलपुर.शहर के नेपियर टाउन इलाके में ओमती पुलिस ने शुक्रवार रात को चार लोगों को हवाला के 34.71 लाख रुपयों के साथ पकड़ा। इनमें एक युवक शहर का है और बाकी तीन गुजरात से आए थे। पुलिस के पूछे जाने पर वे रकम संबंधी जानकारी नहीं दे सके। इन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने इसकी जानकारी एसटीएफ और आयकर विभाग को भी दी है।

बरामद रकम को गिनने के लिए पुलिस को मशीन बुलानी पड़ी-
एएसपी दीपक शुक्ला ने बताया कि मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर नेपियर टाउन स्थित मुस्कान हाइट्स के पास हवाला की रकम पहुंचायी जानी है। इस सूचना के बाद ओमती थाना प्रभारी नीरज वर्मा मौके पर पहुंच गए। यहां पर पुलिस ने सबसे पहले मुस्कान हाइट्स के पास भेड़ाघाट निवासी उमाशंकर सिंह को पकड़ा। उनसे दो लाख 98 हजार 500 रुपए के साथ दबोचा। उसकी निशानदेही पर महसाणा गुजरात निवासी जीतेंद्र सिंह चावड़ा को दबोचा गया। उसके पास से तीन लाख 73 हजार 300 रुपए जब्त किए। इसके बाद दोनों से पूछताछ कर मुस्कान हाइट्स के एक फ्लैट में टीम ने दबिश दी। वहां मेहसाणा का प्रवीण सिंह व किशोरी मिले। टीम ने प्रवीण के पास से 28 लाख रुपए जब्त किए। टीम को एक डायरी भी मिली है, जिसमें पेंसिल से हिसाब-किताब लिखा हुआ है।
सभी आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज-
एएसपी शुक्ला के मुताबिक इस प्रकरण की जांच के लिए आयकर की इन्वेस्टीगेशन विंग और एसटीएफ को भी सौंपा जा रहा है। ओमती पुलिस ने अभी आरोपियों के खिलाफ 102 सीआरपीसी में प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है।

14 प्रमुख शहरों में चल रहा हवाला कारोबार
शहर में हवाला कारोबार की जानकारी तब सामने आयी, जब 29 अक्टूबर को ओमती पुलिस ने एसएसटी की टीम के साथ कटनी के व्यापारी अतुल खत्री के नौकर मुकुल पटेल से 15 लाख रुपए ज़ब्त किए थे। ये रकम मुंबई ले जाने की तैयारी थी। आईटी विभाग को छापे में जो दस्तावेज़ मिले थे उससे ख़ुलासा हुआ था कि हवाला कारोबार करीब 14 प्रमुख शहरों में चल रहा था। जांच के दौरान इस बात का भी पता चला है कि, इस हवाला करोबार के लिंक जबलपुर, इंदौर, ग्वालियर, मुरैना, बालाघाट और कटनी से जुड़े हैं। शहर में लगभग 100 से अधिक कारोबारी हवाला कारोबार से जुड़े हुए है।

ट्रेंडिंग वीडियो