script15 स्कूलों के स्टूडेंट का पुलिस केडिट योजना के लिए चयन | Selection of 15 Schools for Police Cadet Scheme | Patrika News

15 स्कूलों के स्टूडेंट का पुलिस केडिट योजना के लिए चयन

locationजबलपुरPublished: Sep 15, 2018 01:33:00 am

Submitted by:

mukesh gour

कंट्रोल रूम में एसपी ने चयनित शासकीय स्कूलों के प्राचार्यों संग की बैठक

chhindwara

Police exploded accounts Did it Fictitious

जबलपुर . जिले के 15 शासकीय स्कूलों का चयन स्टूडेंट पुलिस केडिट (एसपीसी) योजना में किया गया है। केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई यह योजना तीन साल के लिए है। तीन साल में दो बैच को प्रशिक्षित किया जाएगा। शिक्षण सत्र में प्रत्येक माह में कम से कम एक घंटे पुलिस कैडिट्स को निर्धारित विषयों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें फील्ड का भी प्रशिक्षण माह में कम से कम दो बार दिया जाएगा। शुक्रवार को एसपी अमित सिंह ने पुलिस कंट्रोल रूम में इस योजना में चयनित स्कूलों के प्राचार्य के संग बैठक में इसकी जानकारी दी।

एसपी ने बताया कि चयनित स्कूलों को 50 हजार रुपए प्रतिवर्ष प्रशिक्षण फंड दिए जाएंगे। जिसमें 16 हजार रुपए प्रशिक्षण और जरूरी संसाधन खरीदने के लिए, 24 हजार रुपए आउट डोर गतिविधियों के लिए और पांच हजार रुपए प्रशिक्षण व आकस्मिक कार्य के लिए होंगे। हर स्कूल में आठवीं-नवमीं में अध्यनरत 20-20 छात्र-छात्राओं का चयन एसपीसी के लिए किया जाएगा।
ये है उद्देश्य
नोडल अधिकारी एएसपी साउथ डॉ. संजीव उइके ने बताया योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में व्यक्तित्व विकास, मूल अधिकार और नैतिक कार्तव्यों का पालन कर कानूनी प्रावधानों के साथ नागरिकों के सम्मान की रक्षा करना है। उन्हें सामाजिक दायित्व के लिए जिम्मेदार, अनुशासित, संस्कारिक और चरित्रवान नागरिक बनाना है। इससे स्कूलों में विद्यार्थी और पुलिस के बीच सामंजस्य की शुरुआत होगी।
ये थे मौजूद
इस मौके पर एएसपी राजेश त्रिपाठी, पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी सहित राम श्रीवास्तव, अरविंद माहेश्वरी, वीणा वाजपेयी, संजय परिहार, अमरेशचंद्र पांडे, प्रभा मिश्रा, नंदिनी द्विवेदी, अंजू खेत्रपाल, सुनील शर्मा, सुधीर कुमार उपाध्याय, बबीता गुप्ता, मंजूला शर्मा, विनीता राय, रुकमणि कनौजिया व अरविंद अग्रवाल मौजूद थे।
ये स्कूल शामिल
शासकीय कन्या उमावि करौंदी
शायकीय उमावि गौरैयाघाट
शा.प.ल.झा. उत्कृष्ठ उमावि जबलपुर
शासय उमावि अधारताल
शा. उमावि तमरहाई
शासकीय म.ल.बाई कन्या उमावि
शासकीय उमावि. सहशिक्षा गढ़ा
रानी दुर्गावती कन्या उमावि. गढ़ा
शासकीय कन्या उमावि. व्यौहारबाग
शासकीय उमावि घमापुर
शासकीय कन्या हाइस्कूल वीकल
शासकीय हाइस्कूल पचपेढ़ी
शासकीय हाइस्कूल कटियाघाट
शासकीय हाइस्कूल बेलबाग
शासकीय हाइस्कूल रामपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो