scriptMP के इस जिले में सरपंच-सचिवों ने लगाया सरकार को करोड़ों का चूना, खबर पढ़कर दंग रह जाएंगे आप | Sarpanch-Secretary did corruption in katni | Patrika News
जबलपुर

MP के इस जिले में सरपंच-सचिवों ने लगाया सरकार को करोड़ों का चूना, खबर पढ़कर दंग रह जाएंगे आप

पांच साल से 161 सरपंच-सचिवों पर चल रहे धारा 40,92 के प्रकरण, -पहले एसडीएम, फिर जिला सीईओ की अदालत में पहुंचे मामले, ढाई माह बाद भी नहीं हो पाया एक का

जबलपुरAug 14, 2017 / 11:53 am

balmeek pandey

corruption

misuse of government funds

कटनी. जिले की डेढ़ सैकड़ा से अधिक पंचायतों ने सरकार को करोड़ों रुपए का चूना लगाया है। विकास कार्य के लिए आने वाली राशि का जमकर बंदबांट किया है। हैरानी की बात तो यह है भ्रष्टाचार उजागर होने के बाद भी अबतक इन पर कार्रवाई नहीं की गई। जिले की ४०७ ग्राम पंचायतों के सरपंच-सचिवों में से १६१ पर करीब ५ साल से धारा ४० और ९२ का प्रकरण चल रहा है, लेकिन अब तक एक का भी फैसला नही हो पाया है। ऐसे प्रकरण वाले सरपंच-सचिवों पर जल्दी फैसला हो इसके लिए प्रदेश सरकार ने नई व्यवस्था लागू की है। मामले को एसडीएम कोर्ट से हटाकर जिला पंचायत सीईओ को कार्रवाई करने का अधिकार दिया है। शासन से अधिकार मिलने के बाद दोनों धाराओं के तहत कार्रवाई के लिए प्रस्तावित प्रकरण जिला सीईओ की अदालत में पहुंचे लगभग ढाई माह का समय बीत गया है, लेकिन कार्रवाई में कोई गति नहीं आई है। हालांकि जिला सीईओ द्वारा धारा ४० और ९२ के प्रकरणों का जल्द ही फैसला हो इसके लिए हर मंगलवार को प्रकरणों की सुनवाई भी शुरू कर दी गई है।

सबसे अधिक धारा ९२ के हैं प्रकरण
जिले के १६१ ग्राम पंचायतों के जिन सरपंच-सचिवों पर धारा ४० और ९२ के प्रकरण चल रहे हैं, इनमें सबसे अधिक प्रकरण धारा ९२ के हैं। ६० प्रतिशत से अधिक प्रकरण इसी धारा में कार्रवाई को प्रस्तावित हैं और फैसला होने पर सरकारी राशि का गबन करने वाले सचिवों या सरपंचों से इसमें वसूली का प्रावधान है। वहीं धारा ४० के तहत सरपंच को पद से पृथक किया जाएगा।

इसलिए दिए सीईओ को अधिकार
ग्राम पंचायत सरपंच और सचिवों पर धारा ४० और ९२ की कार्रवाई करने का अधिकार करीब ढाई माह के पहले तक एसडीएम के पास हुआ करता था। राजस्व के कार्यों में बिजी रहने के कारण एसडीएम की अदालत से फैसला नहीं हो पाता था और प्रकरण लंबे समय तक पेंडिंग रहता था। ऐसे में शासन ने जिला पंचायत सीईओ को इसका अधिकार दिया है। पंचायत के मामले जिला पंचायत से जुड़े होते हैं और इसमें सीईओ जिला पंचायत के पास भी अधिकांश जानकारी रहती है। माना जा रहा है कि प्रकरण में सुनवाई के बाद जिला पंचायत सीईओ एसडीएम की अपेक्षा जल्द फैसला कर पाएंगे।

इ सरपंच-सचिवों पर चल रहा प्रकरण
ब्लॉक प्रकरण
कटनी ०५
रीठी ०७
बड़वारा ३८
विजयराघवगढ़ ५१
बहोरीबंद १०
ढीमरखेड़ ५०

इनका कहना है
एसडीएम कार्यालयों से देरी से प्ररकणों की जानकारी दी गई थी। धारा ४० और ९२ के प्रकरणों पर सुनवाई की जा रही है। कुछ प्रकरण फैसले तक पहुंच चुके हैं।
फ्रेंक नोबलए, जिला पंचायत सीईओ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो