scriptPrivateSchool ने किया किताबों में कमीशन का गोरखधंधा, यूपी-दिल्ली तक मच गया हड़कंप | #Private School : scam of commission in books, panic in UP-Delhi | Patrika News
जबलपुर

PrivateSchool ने किया किताबों में कमीशन का गोरखधंधा, यूपी-दिल्ली तक मच गया हड़कंप

स्कूल संचालकों और कॉपी-किताब विक्रेताओं को नोटिस जारी कर 15 दिन में जवाब देने कहा था। इसमें से 12 दिन गुजर गए हैं।

जबलपुरApr 23, 2024 / 05:33 pm

Lalit kostha

school books
जबलपुर. निजी स्कूलों में एनसीइआरटी के सिलेबस से हटकर किताबें चलाने और कई गुना अधिक मूल्य पर बेचने की शिकायतों पर प्रशासन की टीम ने दुकानों की जांच की थी। स्कूल संचालकों और कॉपी-किताब विक्रेताओं को नोटिस जारी कर 15 दिन में जवाब देने कहा था। इसमें से 12 दिन गुजर गए हैं। इस दौरान कुछ दुकानदारों और स्कूल संचालकों ने नोटिस का जवाब दिया है, जिनका परीक्षण किया जा रहा है। इधर, प्रशासनिक अमले के लोकसभा चुनाव में व्यस्त होने के कारण कार्रवाई थम गई थी। मतदान के बाद कलेक्टर ने टीम को कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए हैं।
75 स्कूल, 5 दुकानों पर बनाया गया है प्रकरण
अभिभावकों से प्राप्त शिकायतों पर जिला प्रशासन ने 75 स्कूल संचालकों और पांच पुस्तक विक्रेताओं को 10 अप्रेल को नोटिस जारी किया था। इसमें 25 अप्रेल तक जवाब पेश करने के लिए कहा गया था। समय सीमा पूरी होने को तीन दिन शेष हैं। इधर, जिन स्कूल संचालकों और पुस्तक विक्रेताओं ने नोटिस का जवाब दिया है। प्रशासन की टीम तथ्यों के आधार पर उनका परीक्षण कर रही है।
Notice issued to 75 school operators
पुस्तक मेला भी लगाया
प्रशासन की टीम ने एक ओर जहां पुस्तक विक्रेताओं और निजी स्कूल संचालकों के खिलाफ जांच की, वहीं अभिभावकों को उचित मूल्य पर कॉपी-किताबें उपलब्ध कराने के लिए पुस्तक मेले का भी आयोजन किया था।
किताब प्रिंट कराने में एजेंट्स की भूमिका अहम
सूत्रों की मानें तो स्कूल संचालकों के ऑर्डर पर पुस्तकें प्रिंट करने वाले प्रकाशकों की जानकारी प्रशासन ने जुटा ली है। एनसीइआरटी की पुस्तकों के बाजार मूल्य से दस गुना अधिक कीमत पर पुस्तकें प्रिंट करने में स्कूल संचालकों और प्रिंटर्स के बीच एजेंट्स की भूमिका अहम होती है। वे स्कूल प्रबंधन द्वारा दिए गए सिलेबस और छात्र संख्या के हिसाब से पुस्तकें सप्लाई करते हैं। पुस्तकविक्रेता निजी स्कूल तय करते हैं। इनमें कई प्रकाशक यूपी-दिल्ली के पाए गए हैं।
75 पुस्तक विक्रेताओं और स्कूल संचालकों को नोटिस जारी कर जवाब देने के लिए 15 दिन का समय दिया था। कुछ लोगों ने जवाब दिए हैं। उनका परीक्षण कर रहे हैं। अब आगे की कार्रवाई होगी।
दीपक सक्सेना, कलेक्टर

Home / Jabalpur / PrivateSchool ने किया किताबों में कमीशन का गोरखधंधा, यूपी-दिल्ली तक मच गया हड़कंप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो