script

प्याज के दाम फिर निकल रहे आंसू, टमाटर भी लाल

locationजबलपुरPublished: Jul 21, 2019 12:03:17 am

Submitted by:

prashant gadgil

स्थानीय स्तर पर प्याज की कम पैदावार और नासिक से आवक में कमी से बढ़े दाम
 

Onion

Onion

जबलपुर। प्याज के दाम एक बार फिर आम आदमी को परेशान करने लगे हैं। एक किलो प्याज के लिए लोगों को 20 से 25 रुपए चुकाने पड़ रहे हैं। इसकी बड़ी वजह स्थानीय स्तर पर प्याज की कम पैदावार और नासिक से आवक में कमी को माना जा रहा है। आसपास के कुछ जिलों में व्यापारियों के द्वारा इसका स्टॉक किए जाने से भी लोगों की मुसीबत बढ़ रही है। यही हाल टमाटर का है। इसकी कीमत भी 40 से 60 रुपए के बीच बनी हुई है। निम्न गुणवत्ता वाली प्याज जरुर 15 से 18 रुपए के बीच बिक रही है लेकिन अच्छी किस्म की प्याज की कीमत 25 रुपए तक है। एेसी स्थिति रही तो आगे कीमत बढ़ सकती है। इसलिए सरकार ने भी राज्यों को कमी के संबंध में अलर्ट के लिए कहा है। इसमें स्टॉक और कीमत का आंकलन करने के लिए कहा है ताकि जरुरत पडऩे पर सरकार के स्टॉक से सप्लाई हो सके।
नासिक से होती है सप्लाई
शहर में ज्यादा प्याज नासिक, खंडवा, नरसिंहपुर के अलावा स्थानीय किसानों से आता है। अभी 70 से 80 टन प्याज मंडी में आ रहा है। मांग 100 से 130 टन तक रहती है। एेसे में कीमतों पर असर हो रहा है। थोक कारोबारी धनीराम चौबे ने बताया कि जबलपुर की तरह नासिक में भी जो थोक रेट है, उसी में प्याज की बिक्री हो रही है। थोक में इसके दाम ९ रुपए से लेकर 15 रुपए तक हैं। फुटकर विक्रेता प्रवीण कुशवाहा का कहना है कि दाम तो ज्यादा है लेकिन जब तक आवक तेज नहीं होती तब तक दाम नीचे आएं एेसा नहीं लग रहा है।
बेंगलूरु के टमाटर का इंतजार
इस सीजन में जबलपुर में टमाटर की पैदावार अपेक्षाकृत नहीं होने से टमाटर के दाम भी सुर्ख हो गए हैं। यह 30 से 40 रुपए के बीच है। बीच-बीच में 60 रुपए किलो भी बिकता है। एेसे में जो आदमी एक किलो टमाटर खरीदता था वह आधा किलो से काम चला रहा है। व्यापारियों ने बताया कि जल्द ही बेंगलुरु से टमाटर की आवक तेज होगी फिर दाम में कमी आएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो