scriptअब सरकारी स्कूलों में लगेंगी नर्सरी-केजी की कक्षाएं, 15 से होंगी शुरू | Now nursery-KG classes will be held in government schools | Patrika News
जबलपुर

अब सरकारी स्कूलों में लगेंगी नर्सरी-केजी की कक्षाएं, 15 से होंगी शुरू

Education शिक्षा विभाग की पहल : हर स्कूल में 2-2 शिक्षक तैनात

जबलपुरMay 07, 2024 / 11:45 am

Lalit kostha

nursery-KG classes

nursery-KG classes

जबलपुर. निजी स्कूलों की तर्ज पर अब जिले के शासकीय स्कूलों में भी नर्सरी कक्षा की शुरुआत होने जा रही है। पहले चरण में 82 स्कूलों का चयन किया गया है। इन स्कूलों में पहली कक्षा की तर्ज पर बच्चों को नर्सरी और केजी में प्रवेश दिलाया जाएगा। इसकी शुरुआत इसी शैक्षणिक सत्र 15 जून से होगी। इन स्कूलों में 164 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। प्रत्येक स्कूल में 2-2 शिक्षक पढ़ाएंगे। प्रवेश की संख्या के आधार पर शिक्षकों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
Summer Vacation 2024

Education शिक्षा विभाग की पहल : हर स्कूल में 2-2 शिक्षक तैनात

शहरी क्षेत्र में बढ़ाई संख्या
नर्सरी कक्षा शुरू करने के लिए शहरी क्षेत्र में पहले 6 स्कूलों को शामिल किया गया था। अब इनकी संख्या 14 कर दी गई है। इनमें हायर सेकंड्री स्कूल गढ़ा, हायर सेकंड्री स्कूल चेरीताल, हायर सेकंड्री स्कूल स्कूल कमला नेहरू, हायर सेकंड्री स्कूल तमरहाई, हाई स्कूल बजरंग नगर, हाई स्कूल द्वारका नगर, हाई स्कूल बेलबाग, हाई स्कूल वीएफजे, हाई स्कूल कटियाघाट, हाई स्कूल पचपेढ़ी, हाई स्कूल फूटाताल, हाई स्कूल रामपुर, हाई स्कूल माढोताल और शासकीय माध्यमिक स्कूल गोराबाजार शामिल हैं। शेष 68 स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों के हैं।
Now nursery-KG classes will be held in government schools
mobile ruined of kids life
ये है आयु सीमा

नर्सरी और केजी कक्षाओं में प्रवेश प्रक्रिया 15 जून से शुरू होकी। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों की मदद भी ली जाएगी। नर्सरी कक्षा में प्रवेश के लिए आयु सीमा 3-4 वर्ष, केजी-1 के लिए 4-5 वर्ष और केजी-2 के लिए आयु सीमा तय है।
नर्सरी और केजी की पढ़ाई के लिए नई व्यवस्था जून से शुरू की जा रही है। चिह्नित स्कूलों में कोई समस्या न आए, इसकी लगातार समीक्षा कर रहे हैं। कक्षाएं शुरू करने से पहले कमियों को दूर कराने का प्रयास भी कर रहे हैं।
  • योगेश शर्मा, जिला परियोजना समन्यक

Hindi News/ Jabalpur / अब सरकारी स्कूलों में लगेंगी नर्सरी-केजी की कक्षाएं, 15 से होंगी शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो