नर्मदा खतरे के निशान पर, लगातार बढ़ रहा जलस्तर- देखें वीडियो

By: Lalit Kumar Kosta

Updated On: Aug, 12 2019 02:18 PM IST

  • - पांच सेंमी बढ़ा जलस्तर, खुले रहे बरगी बांध के गेट
    - 11 सौ क्यूमेक पानी की लगातार आवक, निकासी भी लगातार जारी
    - शनिवार को जल स्तर- 421.50 मीटर
    - रविवार सुबह छह बजे जल स्तर- 421.55 मीटर

जबलपुर। कैचमेंट एरिया में हुई बारिश के बाद रविवार को बरगी बांध का जल स्तर पांच सेंटीमीटर बढ़ गया। इसके चलते इस दिन भी बरगी बांध के पांच गेट खुले रहे और पानी की निकासी होती रही। रविवार होने के कारण सुबह से देर शाम तक पर्यटकों का यहां हुजूम लगा रहा। सोमवार को यदि बांध में पानी कम आता है, तो इसकी समीक्षा कर बंद करने का निर्णय लिया जा सकता है।
11 सौ क्यूमेक की आवक

बरगी बांध में शनिवार रात से रविवार तक 11 सौ क्यूमेक पानी की आवक बनी है। हालांकि रविवार शाम तक पानी की आवक थोड़ी कम हो गई।

 

नर्मदा खतरे के निशान पर, लगातार बढ़ रहा जलस्तर- देखें वीडियो

पानी की ऐसे हुई निकासी

10 अगस्त को 12 बजे तक- 2369 क्यूमेक
10 अगस्त तीन बजे तक- 1349 क्यूमेक
10 अगस्त साढ़े तीन बजे तक- 1049 क्यूमेक
10 अगस्त साढ़े पांच बजे तक- 749 क्यूमेक

कम हुआ जल स्तर

इधर बरगी बांध से पानी छोड़े जाने के बाद नर्मदा का जल स्तर एकाएक बढ़ गया था, जो रविवार को कम हुआ। ग्वारीघाट, तिलवाराघाट और भेड़ाघाट में जल स्तर थोड़ा नीचे पहुंचा। सुरक्षा के लिहाज से तीनों घाटों पर एहतियात बरती जा रही है।

घटा फिर बढ़ गया जल स्तर
शनिवार को बरगी बांध का जल स्तर 421. 50 मीटर हो गया था, लेकिन रात को पानी की आवक एकाएक बढ़ गई और रविवार सुबह बांध का जल स्तर 421.55 मीटर हो गया। जिसके बाद पांच गेट खुले ही रहने दिए गए। जानकारी के अनुसार जितनी आवक पानी की हो रही है, उतनी ही निकासी पांचों गेटों से हो रही है।

 

Published On:
Aug, 12 2019 02:14 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।