scriptमेडिकल, डेंटल, नर्सिंग छात्रों के लिए बड़ा मौका, 30 अप्रैल अंतिम तिथि | mpmsu latest notification | Patrika News

मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग छात्रों के लिए बड़ा मौका, 30 अप्रैल अंतिम तिथि

locationजबलपुरPublished: Apr 20, 2019 09:34:02 pm

Submitted by:

deepankar roy

पैरामेडिकल छात्र-छात्राओं को भी मिली यह बड़ी छूट, नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेजों को भी फायदा

medical

Medical College

जबलपुर. मप्र आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों में सत्र 2108-19 में प्रवेशित सैकड़ों छात्र-छात्राएं डेढ़ महीने बाद भी विवि में रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए। पंजीयन के बिना जब छात्र-छात्राओं पर परीक्षा से वंचित होने का खतरा मंडराया, तो उन्होंने विवि तक दौड़ लगाई। छात्र-छात्राओं की लगातार गुहार के बाद आखिरकार विवि ने ऑनलाइन पंजीयन के लिए एक और मौका दे दिया है। मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग और पैरामेडिकल के स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेशित विद्यार्थियों के पंजीयन के लिए दोबारा लिंक ओपन की है। छात्र अब 30 अप्रैल तक पंजीयन करा सकते हैं। एक हजार रुपए विलम्ब शुल्क का भुगतान करना होगा।

कॉलेजों को भी मिला मौका

विवि में रजिस्ट्रेशन के लिए मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग, पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के लिए अलग-अलग व्यवस्था है। मेडिकल और डेंटल पाठ्यक्रमों में प्रवेशित विद्यार्थी नीट के ब्योरे के साथ ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर सीधे पंजीयन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है। नर्सिंग और पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेशित छात्र-छात्राओं का पंजीयन सम्बंधित कॉलेज के ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद होगा। ऐसे में दोबारा लिंक ओपन किए जाने से नर्सिंग और पैरामेडिकल के उन कॉलेजों को भी विवि के पोर्टल पर रजिस्टर्ड होने का मौका मिल गया है जो पहले प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए थे। यूनिवर्सिटी में ओएसडी डॉ. तृप्ति गुप्ता के अनुसार छात्रहित में इनरोलमेंट के आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल की गई है। निर्धारित तिथि के बाद इनरोलमेंट के ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी रुप में आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

मार्च से चल रही प्रक्रिया

मेडिकल यूनिवर्सिटी ने सत्र 2018-19 में प्रवेशित छात्र-छात्राओं के इनरोलमेंट के लिए आवेदन की प्रक्रिया के लिए पहली बार फरवरी में अधिसूचना जारी की थी। पंजीयन के लिए मार्च में पोर्टल की लिंक ओपन कर दी गई थी। मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग और पैरामेडिकल के लिए पोर्टल की अलग-अलग लिंक है। यह पहली बार है जब पोर्टल में एेसा प्रावधान किया गया है कि नर्सिंग और पैरामेडिकल के विद्यार्थी पंजीयन के लिए सीधे आवेदन नहीं कर सकेंगे। इन पाठ्यक्रमों में कॉलेज स्तर पर प्रक्रिया होती है। इसलिए पहले कॉलेज पोर्टल पर पंजीकृत होंगे। उसके बाद छात्र के पंजीयन के आवेदन करने पर डाटा मैच होने पर ही इनरोलमेंट फॉर्म ओपन होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो