scriptMP Budget 2019: यहां पेश रहा बजट, वहां किसानों ने सरकार के खिलाफ खोल दिया मोर्चा – देखें वीडियो | MP Budget 2019: mp assembly budget highlights pdf | Patrika News

MP Budget 2019: यहां पेश रहा बजट, वहां किसानों ने सरकार के खिलाफ खोल दिया मोर्चा – देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Feb 20, 2019 03:13:02 pm

Submitted by:

Lalit kostha

यहां पेश रहा बजट, वहां किसानों ने सरकार के खिलाफ खोल दिया मोर्चा – देखें वीडियो

Kamal Nath

Kamal Nath

जबलपुर। समर्थन मूल्य पर धान की सरकारी खरीदी के 1 माह बाद भी भुगतान नहीं होने को लेकर आक्रोशित किसानों ने बुधवार को सिहोरा एसडीएम कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। किसानों ने आरोप लगाया कि धान की खरीदी हुए एक माह से ज्यादा का समय बीत गया है, लेकिन अभी तक सिहोरा और मझोली तहसील 19 समितियों के किसानों को उपज का भुगतान नहीं हुआ। किसानों ने आरोप लगाया कि जबलपुर कलेक्टर से दो बार इस मामले को लेकर किसानों ने चर्चा की, लेकिन इसके बावजूद अभी तक किसानों की धान का उपज का भुगतान नहीं हुआ। शादी ब्याह के सीजन में किसानों को इस समय पैसे की सबसे ज्यादा जरूरत है किसान बैंक के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन अभी तक उनके खाते में बेची गई धान की राशि नहीं पहुंची।

news facts-

सिहोरा एसडीएम कार्यालय में किसानों का प्रदर्शन,
समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी का भुगतान नहीं होने से आक्रोश,
गेहूं के पंजीयन का पोर्टल बंद होने से थे परेशान

भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के तत्वावधान में सिहोरा मझौली के सैकड़ों किसान एसडीएम कार्यालय के बाहर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन करने लगे किसानों का कहना था कि 19 जनवरी को धान खरीदी की अंतिम तिथि थी इसके बाद किसानों को टोकन जारी किए गए थे। टोकन जारी होने के बाद किसानों की धान की कॉल तो हो गई, लेकिन ई पोर्टल बंद होने के बाद अभी तक किसानों की धान सर में दर्द नहीं हुई है किसान इसको लेकर बेहद परेशान। धरना के साथ धरना प्रदर्शन में भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष रमेश पटेल,राम गोपाल पटेल, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश पांडे, सुरेंद्र पटेल, सुबोध पांडे,संतोष राय, अश्विनी त्रिपाठी, सुग्रीव पटेल, उदय पटेल, महेंद्र पटेल, अनिल पटेल, राकेश पटेल बेसन की संख्या में किसान शामिल थे।

यह है प्रमुख मांगे :
किसानों की मांग है कि बेची गई धान की उपज का भुगतान तुरंत किया जाए। साथ ही रवि सीजन के लिए गेहूं के पंजीयन के बंद पड़े ईपोर्टल को तुरंत चालू किया जाए। समर्थन मूल्य पर मूंग और उड़द की खरीदी का भुगतान किसानों के खाते में तुरंत किया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की निर्बाध आपूर्ति की जाए। सिहोरा एसबीआई सिटी ब्रांच जिस को बंद करने की तैयारी चल रही है उसे स्थगित किया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो