script

यहां सबकुछ तैयार, क्योंकि यह वीआइपी सीट है जनाब

locationजबलपुरPublished: Apr 23, 2019 07:06:43 pm

Submitted by:

shyam bihari

लोकसभा चुनाव 2019 : जबलपुर में चुनाव आयोग की टीम ने दिखाई तेजी

evm

evm

यह है स्थिति
– जबलपुर संसदीय क्षेत्र के लिए 22 उम्मीदवार चुनाव में
– अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में हैं 2128 मतदान केंद्र
– नौ हजार 564 से अधिक अधिकारी कर्मचारी मतदान दल में
– मतदान सामग्री के लिए करीब आठ सौ वाहन होंगे इस्तेमाल
– रिजर्व सहित 2557-2557 इवीएम-वीवीपेट होंगी इस्तेमाल
– बैलट यूनिट की संख्या लगभग पांच हजार 114 रहेगी
जबलपुर। लोकसभा चुनाव के लिए जबलपुर सीट प्रदेश की वीआइपी सीट है, इसका अहसास जिला निर्वाचन कार्याल को भी है। इसलिए यहां तैयारियों के मामले में गजब की तेजी दिखाई जा रही है। फुलप्रूफ तैयारी के लिए हर स्तर पर प्रयास किए गए। इसका असर भी शहर में दिख रहा है। विधानसभा की तरह लोकसभा चुनाव में भी मतदान कार्य से जुड़े अधिकारिायों एवं कर्मचारियों को कई दौर का प्रशिक्षण दिया गया। जिले के 2128 मतदान केंद्रों के लिए इवीएम की कमिशनिंग भी अंतिम दौर में है। इसके बाद केवल मतदान सामग्री का वितरण और दलों की रवानगी का काम बचेगा।
दिया गया प्रशिक्षण
जिले में आठों विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों में 29 अप्रैल को सांसद के निर्वाचन के लिए मतदान होगा। जिले में 18 लाख 18 हजार 104 मतदाता हैं, जो 22 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इस काम में जिला निर्वाचन कार्यालय अपनी तरफ से कोई कमी नहीं रखना चाहता। इस काम के लिए मॉडल स्कूल और होमसाइंस कॉलेज के अतिरिक्त कलेक्ट्रेट कार्यालय और मानस भवन में अलग-अलग काम से जुडे कर्मचारी और अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया है।
किस वर्ग के कितने प्रशिक्षण
आचार संहिता के पहले से शुरू हुई चुनावी तैयारियों में निर्वाचन कार्यालय प्रशिक्षण को तवज्जो दे रहा है। इसलिए कई दौर का प्रशिक्षण दिया गया। इसमें पीठासीन अधिकारियों को चार राउंड, सेक्टर अधिकारियों को तीन राउंड, मटेरियल मैनेजमेंट और कम्युनिकेशन प्लान टीम को दो-दो राउंड और बूथ लेवल अधिकारियों को तीन बार प्रशिक्षण दिया गया है। इसी तरह स्वीप के लिए भी अलग-अलग माध्यमों से प्रशिक्षण मिला। जिला प्रशासन की कोशिश है किसी तरह की शिकायत का मौका किसी को नहीं मिले।

लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी कराई जा रही हैं। यह प्रक्रिया अंतिम दौर में है। प्रशिक्षण को ज्यादा महत्व दिया गया है।

डॉ. सलोनी सिडाना, उप जिला निर्वाचन अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो