scriptसिविल जज बनने का है सपना, तो जान लें अब बदल गए ये नियम | know who is eligible for mp civil judge changed the guidelines all detail by high court supreme court | Patrika News
जबलपुर

सिविल जज बनने का है सपना, तो जान लें अब बदल गए ये नियम

सिविल जज के पद के लिए कर रहे हैं तैयारी, तो जरूर पढ़ लें ये खबर, अब बदल गया ये नियम…

जबलपुरApr 27, 2024 / 09:43 am

Sanjana Kumar

high court
सिविल जज के पद के लिए तीन साल की प्रैक्टिस और लॉ में 70 प्रतिशत अंक की अनिवार्यता के मध्यप्रदेश हाई कोर्ट के नियम में सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप से इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस ऋषिकेश रॉय और जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा की पीठ ने गरिमा खरे द्वारा दायर स्पेशल लीव पिटीशन को खारिज कर दिया।
गौरतलब है कि वर्ष 2023 में मध्य प्रदेश न्यायिक सेवा (भर्ती एवं सेवा की शर्तें) नियम, 1994 के नियम 7 में संशोधन किया गया। इस संशोधन के माध्यम से, सिविल जज, जूनियर डिवीजन (प्रवेश स्तर) के पद के लिए एक अतिरिक्त पात्रता योग्यता शुरू की गई थी।
इसके तहत आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक कम से कम तीन साल तक वकील के रूप में अभ्यर्थी ने तीन साल किसी भी कोर्ट में प्रैक्टिस की हो और एलएलबी में 70 प्रतिशत अंक अर्जित किए हों, आवेदन करने के लिए पात्र होगा। इसे पहले हाई कोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी।

हाई कोर्ट ने कहा था, जज बनना केवल सपना नहीं होना चाहिए

याचिकाकर्ता ने हाईकोर्ट में इस संशोधन को रद्द करने की मांग की। तर्क दिया कियह अनुच्छेद 14 (समानता का अधिकार) सहित संविधान के कई अनुच्छेदों के अधिकार क्षेत्र से बाहर है। हाईकोर्ट का विचार था कि संशोधन का उद्देश्य ‘न्याय का गुणात्मक वितरण’ व ‘उत्कृष्टता को प्राथमिकता देनी चाहिए।
यह निर्णयों की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए जाता है, जो बदले में बड़े पैमाने पर वादियों को प्रभावित करता है। हाईकोर्ट ने टिप्पणी की थी कि जज बनना किसी का सिर्फ सपना नहीं हो सकता। न्यायपालिका में शामिल होने के लिए व्यक्ति के पास उच्चतम मानक होने चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो