script

विश्व मानक दिवस: खरीदारी से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

locationजबलपुरPublished: Oct 14, 2018 01:48:05 pm

Submitted by:

amaresh singh

कुछ मानक निर्धारित करें

Keep these things in mind before shopping,

Keep these things in mind before shopping,

जबलपुर। फेस्टिव सीजन स्टार्ट हो चुका है और यही वह मौका होता है, जब लोग सामानों की खरीदारी करना चाहते हैं। शुभ मौके पर चीजें घर पर आएं, इसलिए लोग फेस्टिवल सीजन का इंतजार करते हैं। त्योहारी सीजन में आप घर में खुशियों की खरीदारी करके लाएं और यदि वह चीज आपकी उम्मीदों पर खरी ना उतरे तो आप खुद को ठगा महसूस करते हैं। इसलिए जरूरी है कि जब भी चीजें खरीदें या कोई डील पक्की करें तो उसके लिए कुछ मानक निर्धारित करें और उन मानकों को ध्यान में रखते हुए ही चीजें लें। विश्व मानक दिवस के मौके पर आइए जानते हैं कि जब आप खरीदारी करें तो किन चीजों का विशेष ध्यान रखें। इस सीजन में सबसे ज्यादा ऑटोमोबाइल्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और सोने-चांदी की खरीदारी होती है। यह सभी महंगी चीजें होती है और यदि इनमें कुछ कमी हो जाए तो लंबा नुकसान होता है। ऐसे में जरूरी है कि जब भी चीजें खरीदें तो देखभाल कर ही खरीदें।


आइएसआइ मार्क जरूर देखें
एडवोकेट मनीष मिश्रा बताते हैं कि खरीदारी करते वक्त पक्का बिल जरूर लें, क्योंकि जब आपको लगे कि जो चीज आपने खरीदी है, वह मानक के विपरीत है तो इसके लिए उपभोक्ता फोरम में शिकायत की जा सके। इसके लिए पक्का बिल लेना आवश्यक है। खरीदारी करते वक्त गारंटी और वारंटी को देख लें और यह भी ध्यान दें कि इसका उल्लेख बिल में किया गया हो। जो चीजें कैटलॉक में दिखाई जा रही हैं, वही चीज आप लेकर आ रहे हैं या नहीं, इसका भी ध्यान रखें।


इलेक्ट्रॉनिक सामान
इलेक्ट्रॉनिक सामान में हर कोई स्टार रेटिंग पर फोकस कर रहा है। जितनी अधिक स्टार रेटिंग होगी। उतना ही वह इलेक्ट्रिसिटी फ्रेंडली समान होता है। यह ध्यान दें कि जो स्टार रेटिंग या इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन के बारे में जिक्र किया गया है, वही चीज वह घर लेकर जा रहे हैं या नहीं। रिप्लेसमेंट से जुड़ी सारी टम्र्स और कंडीशन ध्यान देखें।


सोने चांदी का सामान
ज्वेलरी आइटम्स लेते वक्त उनके हॉलमर्क का जरूर ध्यान रखें। ज्वेलरी में तिकोने मार्क का मानक स्तर होना चाहिए। कैरेट और क्वालिटी की जानकारी लें।


ऑटोमोबाइल्स
– गाड़ी लेते वक्त उनकी सर्विसिंग से जुड़ी पूरी कंडिशन ध्यान से पढ़ें।
सभी कंपनियों की गाडिय़ों से कम्पेयर करते हुए ही खरीदें।
फ्री मेंटनेंस की स्कीमों का ध्यान रखें।
यदि फाइनेंस में गाड़ी ले रहे हैं तो उसके सारे दस्तावेज ध्यान से चैक करें।


प्रॉपर्टी और होम पर्चेजिंग
कई लोग हैं, जो घर या प्रॉपर्टी की तलाश में है और सबसे ज्यादा फेस्टिवल सीजन में ही डील पक्की करते हैं। ऐसे में जिससे भी प्रॉपर्टी ले रहे हैं, उसके बारे में मार्केट से पूरी जानकारी जुटाएं। एग्रीमेंट और जमीन विवाद से जुड़ी जानकारी भी जुटाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो