scriptराष्ट्रीय शिक्षा दिवस: इंटरनेट और डिजिटल तकनीकी ने इस तरह आसान की राह | internet helpful in education | Patrika News

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस: इंटरनेट और डिजिटल तकनीकी ने इस तरह आसान की राह

locationजबलपुरPublished: Nov 11, 2018 12:33:25 pm

Submitted by:

Premshankar Tiwari

हर तरफ नई टेक्नोलॉजी का क्रेज, स्मार्ट हुई स्टडी

internet helpful in education

हर तरफ नई टेक्नोलॉजी का क्रेज, स्मार्ट हुई स्टडी

जबलपुर। इंटरनेट ने हर फील्ड में अपना जलवा दिखाया है। इसके प्रभावों से शिक्षा का क्षेत्र भी अछूता नहीं है। शिक्षा को आसान बनाने के लिए इंटरनेट और टेक्नोलॉजी ने काफी सहूलियतें दी हैं। फिर चाहे वह बच्चों का एजुकेशन हो या फिर हायर एजुकेशन, हर फील्ड में इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का प्रभाव दिखा है। शिक्षा के क्षेत्र में इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं, जिससे समझने में आसानी और काम में तेजी जैसे फीडबैक मिले हैं। राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के मौके पर आइए जानते हैं कि शहर ने किस तरह टेक्नोलॉजी को अपनाते हुए शिक्षा के क्षेत्र में कदमताल की है।

स्कूलों में स्मार्ट स्टडी
सीबीएसइ, एमपी और आइसीएसइ बोर्ड, तीनों में अब स्मार्ट स्टडी का कॉन्सेप्ट फॉलो किया जा रहा है। जब स्टूडेंट्स को स्मार्ट बोर्ड से पढ़ाया जाता है, वहीं यूट्यूब के वीडिया की मदद से स्टूडेंट्स को पढ़ाया जा रहा है। वीडियो के जरिए स्टडी करके बच्चे उसे जल्दी सीखते हैं, क्योंकि वे स्मार्ट बोर्ड में उन डायग्राम की वर्र्किंग भी देखते हैं।

कॉलेजों में वीडियो लेक्चर
मप्र उच्च शिक्षा विभाग ने भी एजुकेशन को स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्ट स्टडी का कॉन्सेप्ट जारी किया है। सरकारी कॉलेजों में फ्री वाइफाइ की सुविधा दी है, ताकि इंटरनेट का इस्तेमाल कर शिक्षा के क्षेत्र में अनोखे काम किए जा सकें। डॉ. साधना केशरवानी ने बताया कि कॉलेजों में लाइव लेक्चर की सुविधा है, जिसमें समय-समय पर विभिन्न विषयों के लेक्चर होते हैं। ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट्स के लिए यह लेक्चर सुविधाएं दी जा रही हैं।

ट्रिपलआइटीडीएम में डिजिटल वर्क
डॉ. वीके जैन ने बताया कि ट्रिपलआइटीडीएम में डिजिटल एजुकेशन में अधिक फोकस किया जाता है। नेशनल नॉलेज नेटवर्क (एनकेएन) प्रोजेक्ट के तहत स्टूडेंट्स को वो सारी रिसर्च और बुक्स भी अवेलेबल हैं, जो जबलपुर में नहीं मिल पाती हैं। इसके साथ ही लाइव लेक्चर्स की फेसेलिटी है, जिसमें आइआइटीज और ट्रिपलआइटीज के लेक्चर्स का फायदा स्टूडेंट्स को मिलता है। ट्रिपलआइटीडीएम में असाइंमेंट को ऑनलाइन देने की सुविधा भी कर दी गई है। इसके साथ ही ऐसा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया गया है, जिससे असाइंमेंट में कोई फैक्ट या थ्योरी सीसीपी की गई होगी तो वह भी पकड़ी जा सकेगी।

वन क्लिक में जानकारी

एजुकेशन वल्र्ड से जुड़ी कोई भी जानकारी हो स्टूडेंट्स के लिए वन क्लिक में हासिल हो चुकी है। सिर्फ क्लास वाइस स्टडी मैटेरियल नहीं, बल्कि अलग-अलग पैटर्न से जुड़ी जानकारी उनके लिए यहां उपलब्ध हो रही है। हालांकि वर्चुअल वल्र्ड के घेरे में घिरकर वे नई चीजों को तो सीख रहे हैं, लेकिन मॉरल वैल्यूज के मामले में पीछे हो रहे हैं।

इस्तेमाल करें, लेकिन सावधानी जरूरी
वर्चुअल वल्र्ड इन दिनों स्टूडेंट्स पर सबसे ज्यादा हावी हो रहा है। वे वचुर्अल वल्र्ड का उपयोग एजुकेशन के कई रोचक तथ्यों को हासिल करने के लिए कर रहे हैं, लेकिन गलत कंटेंट सीखना भी वर्चुअल वल्र्ड का ही हिस्सा है। स्टूडेंट्स को चाहिए कि वर्चुअल वल्र्ड से काम की चीजें सीखें।

यहां साबित हो रही उपयोगी भी
– कॉम्पीटेटिव एग्जाम के लिए पर्याप्त स्टडी मैटेरियल
– सोशल मीडिया पर कई एक्सपर्ट
– अलग-अलग पेज में मिलती प्रिपरेशन
– डेली और करंट अफेयर्स की जानकारी
– एप्लिकेशन और वेब पेज का अपडेशन

इसलिए मनाते हैं यह दिवस
यह दिवस भारत सरकार भारत के पहले शिक्षा मंत्री एवं भारत रत्न से सम्मानित मौलाना अबुल कलाम आजाद की याद में हर 11 नवंबर को मनाया जाता है। वैधानिक रूप से इसका प्रारम्भ 11 नवम्बर 2008 से किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो