scriptharitalika teej से mahalaxmi तक आठ अहम व्रत, अब रोज तिथियां-तीज-त्यौहार | Hartalika Teej 2017 24 August 2017 | Patrika News

haritalika teej से mahalaxmi तक आठ अहम व्रत, अब रोज तिथियां-तीज-त्यौहार

locationजबलपुरPublished: Aug 23, 2017 01:50:00 pm

Submitted by:

deepak deewan

भादो माह में ज्यादा पड़ते हैं महिलाओं के व्रत, २० दिन में ८ अहम व्रत, २१ अगस्त से शुरु हो चुकी है व्रत-उपासना की श्रृंखला , महिलाएं मांगेंगी अखंड सौभा

hartalika teej

24 August 2017

जबलपुर. भादों माह व्रत और उपासना के लिए महत्वपूर्ण है। इस माह में विशेषकर महिलाएं, युवतियां लगातार उपवास, व्रत रखती हैं। कभी अखंड सौभाग्य, कभी संतान की सुख-समृद्धि तो कभी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए ये व्रत रखे जाते हैं। ज्योतिर्विदों के अनुसार २१ अगस्त को सोमवती अमावस्या से व्रतों की जो श्रृंखला शुरु हुई वह अब लगातार जारी रहेगी। आनेवाले २० दिनों में लगभर हर रोज कोई न कोई महत्वपूर्ण तीज-त्यौहार या तिथियां पड़ रहीं हैं जिनका धार्मिक दृष्टि से महत्व है। इनमें से आठ तिथियों में तो अहम व्रत-पर्व-त्यौहार पड़ रहे हैं। २५ अगस्त गणेश चतुर्थी से भगवान गणेश का उत्सव शुरु होगा। इस दौरान १० दिन घर-घर में श्रीगणेश विराजमान रहेंगे। 

आत्म शुद्धि व उपासना
२४ अगस्त को हरितालिका तीज व्रत है। इस दिन से लगातार तीन दिन आत्म शुद्धि और उपासना का दौर शुरु हो जाएगा। हरितालिका व्रत के बाद ऋषि पंचमी और फिर संतान सप्तमी व्रत पर विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। जबकि १३ सितम्बर को महालक्ष्मी व्रत-पूजन होगा। देवी-देवताओं की उपासना शास्त्रों के विधान के अनुसार की जाएगी। आने वाले दिनों में पडऩे वाले वृत पर्वों के दौरान जहां मोहल्लों में सामूहिक पूजन का आयोजन होगा, वहीं कुछ संगठन भी विभिन्न आयोजन कर रहे हैं।
शुरु होगा भगवान गणेश का उत्सव 

तीज के तुरंत बाद गणेश चतुर्थी आएगी इस दिन से भगवान गणेश का उत्सव शुरु होगा। इस दौरान १० दिन घर-घर में श्रीगणेश विराजमान रहेंगे। इस बार पर्यावरण को बचाने के लिए ईको फ्रैंडली गणेश प्रतिमाएं स्थापित किए जाने का संकल्प असर दिखा रहा है। पत्रिका इस बार भी अपने स्पेशल कैम्पेन ‘ईको के फ्रैंड बप्पा’ के साथ जागरूकता बढ़ाने का प्रयास कर रहा है।
भादों माह की इन तिथियों में पड़ेंगे प्रमुख व्रत- पर्व
२४ अगस्त हरितालिका तीज
२५ अगस्त गणेश चतुर्थी
२६ अगस्त ऋषि पंचमी
२८ अगस्त संतान सप्तमी
२९ अगस्त राधा अष्टमी
५ सितम्बर अनन्त चतुर्दशी
१३ सितम्बर महालक्ष्मी व्रत

ट्रेंडिंग वीडियो