script

गुरु पूर्णिमा 2019: मिलिए अनोखे गुरु से, जो प्रसाद में देते हैं ऑक्सीजन सिलेंडर- देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Jul 15, 2019 01:36:37 pm

Submitted by:

Lalit kostha

शिष्यों को प्रसाद के रूप में ऑक्सीजन सिलेंडर देते हैं। ताकि वे स्वस्थ और प्रसन्न जीवन जी सकें

नर्मदा मिशन

नर्मदा मिशन

जबलपुर। गुरु पूर्णिमा 2019 मंगलवार 16 जुलाई को धूमधाम से मनाई जाएगी। जगह जगह गुरु वंदना पूजन की जाएगी। सभी शिष्य अपने गुरुओं के प्रति आदर भाव व्यक्त करने पहुंचेंगे, वहीं गुरुजन अपने शिष्यों को आशीर्वाद के साथ ही प्रसाद में फल मिष्ठान आदि देंगे। लेकिन मप्र में एक ऐसे गुरु भी हैं जो अपने शिष्यों को प्रसाद के रूप में ऑक्सीजन सिलेंडर देते हैं। ताकि वे स्वस्थ और प्रसन्न जीवन जी सकें। इन सिलेंडरों को पाकर शिष्य गुरु के रूप में सदैव अपने पास रखते हैं। ये ऑक्सीजन सिलेंडर कुछ और नहीं बल्कि जीवनदायी देवमूर्ति पौधे होते हैं। गुरु इन पौधों को देकर पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन का संकल्प कराते हैं।

नर्मदा मिशन

 

हम बात कर रहे हैं नर्मदा मिशन के संस्थापक समर्थ भैयाजी सरकार की। जो पिछले दस सालों से अनूठी गुरु शिष्य परंपरा से लोगों को प्रथम गुरु प्रकृति से लोगों को जोडऩे का काम कर रहे हैं। गुरु पूर्णिमा पर इस बार करीब 5 से 7 हजार पौधे वे अपने शिष्यों को प्रसाद के रूप में बांटेंगे।
समर्थ भैयाजी सरकार ने बताया गुरु पूर्णिमा के अवसर पर काल बजरंग दरबार समर्थ शिमला हिल पहाड़ी पर दो दिवसीय गुरु पर्व का आयोजन किया जाता है। इसमें एक दिन पहले सोमवार से अखंड संकीर्तन शुरू हो रहा है। इसमें पांच देवमूर्ति वृक्षों और नर्मदा कलश का भक्तों द्वारा लगातार 24 घंटे तक परिक्रमा के साथ रामधुन गाई जाती है। यह क्रम गुरु पूर्णिमा की मध्यरात्रि तक चलता है।

प्रथम गुरु है प्रकृति
भैयाजी सरकार ने बताया कि दुनिया की सबसे पहली गुरु प्रकृति है। इसके मार्गदर्शन में ही ज्ञान छिपा है। गुरु रूपी वृक्ष सबसे श्रेष्ठ प्रसाद है शिष्यों के लिए। प्रतिदिन खाद पानी देकर पौधों को बड़ा करना गुरु के आशीष को प्राप्त करने का सबसे अच्छा माध्यम है। इस बार भी हजारों पौधों का वितरण किया जाएगा। यह परंपरा 10 सालों से जारी है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो