scriptशुभ मुहूर्त पर खूब बिका सोना, बाजार में जमकर बरसी लक्ष्मी | gold kharidne ka muhurat diwali 2018 me | Patrika News

शुभ मुहूर्त पर खूब बिका सोना, बाजार में जमकर बरसी लक्ष्मी

locationजबलपुरPublished: Nov 01, 2018 11:34:29 am

Submitted by:

Lalit kostha

शुभ मुहूर्त पर खूब बिका सोना, बाजार में जमकर बरसी लक्ष्मी
 

Jaipur junction ats karwai

gold kharidne ka muhurat

जबलपुर. पुष्य नक्षत्र पर बुधवार को लोगोंने शुभ मुहूर्त में जमकर खरीदी की। बाजार में रौनक रही। ग्राहकों की भीड़ दुकानों पर रात तक जमी रही। मुख्य बाजार के अलावा उपनगरीय क्षेत्रों में भी इस विशेष अवसर को लोगों ने हाथ से नहीं जाने दिया। एक अनुमान के मुताबिक सामान्य दिनों से करीब सभी क्षेत्रों में 15 से 20 फीसदी अधिक कारोबार हुआ। इस स्थिति से कारोबारी भी खुश नजर आए। क्योंकि धनतेरस से पहले कारोबार को मिली गति को वह शुभ मान रहे हैं।

news facts

लोगों ने दिल खोलकर की खरीदी
पुष्य नक्षत्र पर बाजार में बरसा धन, 15 से 20 फीसदी आया उछाल

बाजार में दोपहर बाद भीड़भाड़ बढ़ी। कुछ इलाकों में तो जाम की स्थिति भी निर्मित हुई। ज्वेलरी बाजार में अच्छी खासी ग्राहकी हुई। सराफा कारोबारियों के अनुसार पुष्य नक्षत्र में खरीदारी के अलावा ,30 से 40 फीसदी ऐसे रहे जिन्होंने दीपावली और वैवाहिक सीजन के लिए आभूषणों की बुकिंग कराई। विश्लेषकों ने बताया कि एक दिन में करीब 10 से 12 करोड़ के बीच कारोबार रहा।

ऑटोमोबाइल क्षेत्र में उम्मीद के मुताबिक कार, मोटरसाइकल एवं स्कूटर की बिक्री हुई। बाजार के जानकारों ने बताया कि सभी कंपनियों की करीब 165 कारों की बिक्री शहर में हुई। वहीं मोटरसाइकल और स्कूटर का आंकड़ा भी 12 से 15 सौ के बीच रहा। ग्राहकों ने धनतेरस के लिए अपनी मनपसंद कार एवं मोटरसाइकल की बुकिंग भी की है। डीलर्स ने बताया कि हमारी उम्मीद के मुताबिक कारोबार रहा। उम्मीद है कि धनतेरस में इससे दोगुना कारोबार होगा।

इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में मॉर्डन टीवी के अलावा फ्रीज और माइक्रोवेव की अच्छी बिक्री हुई। इसी तरह लैपटॉप और मोबाइल फोन भी लोगों ने खरीदे। दोपहर से शाम तक प्रमुख कारोबारियों के यहां ग्राहकी चलती रही। डीलर्स ने भी ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक योजनाएं सामने रखीं। यही नहीं इस मौके पर नई टेक्नालॉजी वाले उत्पाद भी आकर्षक का केन्द्र रहे। यही स्थिति कपड़ा मार्केट में रही। साड़ी, सलवार सूट और रेडीमेड पैंट एवं शर्ट की खरीदी का आंकड़ा ऊपर पहुंच गया।

लोगों ने दीपावली के लिए खरीदी तेज कर दी है। रेडीमेड वस्त्र विके्रताओं के लिए सामान्य दिनों की तुलना में ग्राहकी ज्यादा रही। प्रापर्टी कारोबार भी पुष्य नक्षत्र के दिन बेहतर रहा। लोगों ने फ्लैट, स्वतंत्र मकान और प्लॉट की खरीदी के अलावा बुकिंग भी कराई। ज्यादातर लोगों ने धनतेरस एवं दीपावली को डिलेवरी की योजना बनाई है। एक अनुमान के मुताबिक यह कारोबार 25 से 30 करोड़ के बीच रहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो