बुधवार को करें गणेश जी की पूजा, हो जाएंगे मालामाल

By: Lalit Kumar Kosta

Updated On: Jan, 29 2019 04:27 PM IST

  • बुधवार को करें गणेश जी की पूजा, हो जाएंगे मालामाल

जबलपुर। हर कार्य की शुरुआत सनातन धर्म अनुसार भगवान गणेश के पूजन से होती है। उनके पूजन आह्वान के बिना किसी भी मांगलिक कार्य का शुभारंभ नहीं होता है। भगवान गणेश को प्रथम पूज्य कहा जाता है। भगवान बुद्धि के साथ रिद्धि सिद्धि के दाता भी कहे जाते हैं। उनका पूजन वंदन करने वाला कभी भी दुखी नहीं हेाता है। वे धन वैभव से अपने भक्तों को परिपूर्ण कर देते हैं। आइए जानते हैं उनकी पूजा विधि और उपाय-

बुधवार को गणेश पूजा कैसे करें
ज्योतिषाचार्य सचिनदेव महाराज के अनुसार सनातन एवं हिन्दू शास्त्रों में भगवान गणेश जी को, विघ्नहर्ता अर्थात सभी तरह की परेशानियों को खत्म करने वाला बताया गया है। पुराणों में गणेशजी की भक्ति शनि सहित सारे ग्रहदोष दूर करने वाली भी बताई गई हैं। बुधवार के शुभ दिन गणेशजी की उपासना से व्यक्ति का सुख-सौभाग्य बढ़ता है और सभी तरह की रुकावटे दूर होती हैं।

 

ganesh puja vidhi with mantra at home, <a href=ganesh puja a at home, गणेश चतुर्थी पूजा विधि , Ganesh ji ki Puja Vidhi in Hindi, daily ganesh puja at home" src="https://new-img.patrika.com/upload/2018/10/17/ganesh_ji_4051208-m.jpg">

गणेश भगवान की पूजा विधि
प्रात: काल स्नान ध्यान आदि से सुद्ध होकर सर्व प्रथम ताम्र पत्र के श्री गणेश यन्त्र को साफमिट्टी, नमक, निम्बू से अच्छे से साफ करें। पूजा स्थल पर पूर्व या उत्तर दिशा की और मुख कर के आसान पर विराजमान हो कर सामने श्री गणेश यन्त्र की स्थापना करें।
शुद्ध आसन में बैठकर सभी पूजन सामग्री को एकत्रित कर पुष्प, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौली लाल, चंदन, मोदक आदि गणेश भगवान को समर्पित कर, इनकी आरती की जाती है। अंत में भगवान गणेश जी का स्मरण कर ओम गं गणपतये नम: का 108 नाम मंत्र का जाप करना चाहिए।


बुधवार को करें ये उपाय
बिगड़े काम बनाने के लिए बुधवार को गणेश मंत्र का स्मरण करें-
'त्रयीमयायाखिलबुद्धिदात्रे बुद्धिप्रदीपाय सुराधिपाय। नित्याय सत्याय च नित्यबुद्धि नित्यं निरीहाय नमोस्तु नित्यं'

अर्थात भगवान गणेश आप सभी बुद्धियों को देने वाले, बुद्धि को जगाने वाले और देवताओं के भी ईश्वर हैं। आप ही सत्य और नित्य बोधस्वरूप हैं। आपको मैं सदा नमन करता हूं। कम से कम 21 बार इस मंत्र का जप जरुर होना चाहिए।

 

ganesh puja vidhi with mantra at home, ganesh puja at home, गणेश चतुर्थी पूजा विधि, Ganesh ji ki Puja Vidhi in Hindi, daily ganesh puja at home

ग्रह दोष और शत्रुओं से बचाव के लिए

गणपूज्यो वक्रतुण्ड एकदंष्ट्री त्रियम्बक:।
नीलग्रीवो लम्बोदरो विकटो विघ्रराजक:।।
धूम्रवर्णों भालचन्द्रो दशमस्तु विनायक:।
गणपर्तिहस्तिमुखो द्वादशारे यजेद्गणं।।

इसमें भगवान गणेश जी के बारह नामों का स्मरण किया गया है। इन नामों का जप अगर मंदिर में बैठकर किया जाए तो यह उत्तम बताया जाता है। जब पूरी पूजा विधि हो जाए तो कम से कम 11 बार इन नामों का जप करना शुभ होता है।

परिवार और व्यक्ति के दु:ख दूर करते हैं यह सरल उपाय
- बुधवार के दिन घर में सफेद रंग के गणपति की स्थापना करने से समस्त प्रकार की तंत्र शक्ति का नाश होता है।
- धन प्राप्ति के लिए बुधवार के दिन श्री गणेश को घी और गुड़ का भोग लगाएं। थोड़ी देर बाद घी व गुड़ गाय को खिला दें। ये उपाय करने से धन संबंधी समस्या का निदान हो जाता है।
- परिवार में कलह कलेश हो तो बुधवार के दिन दूर्वा के गणेश जी की प्रतिकात्मक मूर्ति बनवाएं। इसे अपने घर के देवालय में स्थापित करें और प्रतिदिन इसकी विधि-विधान से पूजा करें।
- घर के मुख्य दरवाजे पर गणेशजी की प्रतिमा लगाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। कोई भी नकारात्मक शक्ति घर में प्रवेश नहीं कर पाती है।

Published On:
Jan, 29 2019 04:27 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।