script400 करोड़ का आसामी निकला पीएचई का रिटायर अधिकारी, बेनामी संपत्ति का खुलासा | EOW Raid in BJP Leader's House: caught 400 crore rupees property | Patrika News

400 करोड़ का आसामी निकला पीएचई का रिटायर अधिकारी, बेनामी संपत्ति का खुलासा

locationजबलपुरPublished: Jun 26, 2019 04:56:45 pm

Submitted by:

Lalit kostha

पीटाएचई के रिटायर अधिकारी के यहां मिली 400 करोड़ की बेनामी संपत्ति
 

Trust opened donation in Shitala Mata Temple

accounts,zodiac,Ujjain,farmer,rupees,support price,nagda,

जबलपुर। आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो EOW ने मंगलवार अल सुबह PHE के रिटायर अधिकारी सुरेश उपाध्याय एवं भाजपा BJP नेत्री व पूर्व पार्षद अनुराधा उपाध्याय के घर और दफ्तर सहित कई ठिकानों पर एक साथ छापा मार कारवाई कर 400 करोड़ रुपए की बेनामी सम्पत्ति का पता लगाया है। ईओडब्ल्यू एसपी देवेंद्र सिंह राजपूत ने बताया कि आय से अधिक संपत्ति के मामले में की गई इस कार्रवाई के तहत बड़ी संख्या में प्रॉपर्टी सम्बंधी दस्तावेजों के साथ बैंक खाते, 2.50 लाख नकदी, बीमा, शेयर और जेवर आदि मिले हैं, इसका आकलन किया जा रहा है। कांग्रेस नेताओं ने पति समेत एक भाजपा विधायक भी इसमें हिस्सेदारी होने का दावा किया है। हालांकि इस बात की अभी EOW ने पुष्टि नहीं की है।

news facts- ईओडब्ल्यू की कार्रवाई : 65 लोगों की टीम का अलसुबह पांच बजे घर-ऑफिस और कई ठिकानों पर छापा

ये हुई जब्ती-

-तीन लग्जरी वाहन और चार वाहनों के दस्तावेज मिले
-दो दो पहिया वाहन
-2.50 लाख रुपए नकद
-2 किलो सोना और 5 किलो चांदी के जेवर

-अनंततारा व कजरवारा में दो आलीशान मकान
-13 बैंक खाते

-30 एकड़ जमीन की मूल रजिस्ट्रियां
-चैतन्य सिटी में 150 आवासीय प्लॉट
-नर्मदा व्यू में प्लॉट
-चार कम्पनियों (वीनस इंडिया, डाल्फिन इंडिया, आदित्य इंफ्रा, गंगा फूड्स ) में भारी निवेश सम्बंधी दस्तावेज

ऐसे चला घटनाक्रम
ईओडब्ल्य EOW डीएसपी राज्यवर्धन माहेश्वरी ने बताया कि सुबह पांच बजे 65 लोगों की टीम ने एक साथ उपाध्याय के बिलहरी रोड स्थित अनंततारा के बंगले, सदर स्थित कार्यालय, भीटा कजरवारा में दो अलग-अलग घरों पर छापा मारा। चारों स्थानों पर देवरीकलां, कजरवारा, उमरिया, तिलहरी, बिलहरी में सैकड़ों एकड़ जमीन के दस्तावेज मिले हैं। जमीनों की मौजूदा बाजार कीमत के हिसाब से आकलन किया जा रहा है। 36 वर्ष की नौकरी के बाद पीएचई से 2014 में एसडीओ के पद से रिटायर्ड सुरेश उपाध्याय ने सबसे अधिक निवेश प्रॉपर्टी में किया है। उपाध्याय 80 एकड़ में बन रही चैतन्य सिटी का बिल्डर भी है।

पूर्व पार्षद पत्नी सहित बेटा भी आरोपित
इओडब्ल्यू ने मामले में एसडीओ सुरेश उपाध्याय सहित पत्नी पूर्व भाजपा पार्षद अनुराधा उपाध्याय व बेटा सचिन के खिलाफ धारा 120 बी भादवि, 13 (1) ई, 3 (2) 1988 अधिनियम का प्रकरण दर्ज किया है। उसके घर से एक डायरी भी मिली है, जिसमें शहर के कई रसूखदारों के नाम और पैसों के लेनदेन का ब्यौरा है।

100 एकड़ जमीन के सौदे से चर्चा में आया
उपाध्याय परिवार ने हाल के दिनों में कजरवारा में 100 एकड़ जमीन सौदा किया था। इसी सौदे के बाद ये परिवार ईओडब्ल्यू के निशाने पर आया। सुरेश उपाध्याय ने अपनी नौकरी में वेतन के तौर पर 53.26 लाख रुपए प्राप्त किए थे। इसमें 33 प्रतिशत परिवार खर्च के तौर पर 17.57 लाख व्यय किया गया होगा। पत्नी अनुराधा ने आयकर रिटर्न में कुल आय 1.14 करोड़ और बेटे सचिन ने आय 5.08 लाख दिखाई है, जबकि उपाध्याय परिवार ने लग्जरी वाहनों की खरीदी पर 3.86 करोड़ रुपए खर्च किए है। 2.31 करोड़ की आय से अधिक का व्यय उसने सिर्फ वाहन खरीदने में कर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो