scriptगर्मी में इस अस्पताल में मरीजों से मिलने नहीं जाते कोई परिचित, ये है वजह | drinking water problems in government hospital | Patrika News

गर्मी में इस अस्पताल में मरीजों से मिलने नहीं जाते कोई परिचित, ये है वजह

locationजबलपुरPublished: Apr 15, 2019 11:58:54 pm

Submitted by:

deepankar roy

मरीज से लेकर उनके परिजन तक परेशान

govt of rajasthan

hospital

जबलपुर. एक अस्पताल एेसा है जहां गर्मी में यदि कोई मरीज भर्ती है तो उससे मिलने के जाने से परिजन भी कतराते है। गर्मी बढऩे के साथ ही लोग ये सोचते है कि उन्हें किसी भी रुप में इस अस्पताल की सीढि़यां चढऩा न पड़े। दरअसल, तेज गर्मी के बीच इस अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजनों का गला ठंडा पेयजल लाने में सूख रहा है। मामला मेडिकल अस्पताल का है। जहां भवन में चतुर्थ तल पर वाटर कूलर नहीं है। जहां, वार्ड में मरीज के भर्ती होने पर मरीज के परिजन को ठंडे पानी के लिए भूतल तक आना पड़ता है। परिजन को चालीस से ज्यादा सीढि़यां उतरना और फिर उतनी ही सीढि़यां चढऩा पड़ता है। एक दिन में कई बार चौथी और तीसरी मंजिल से भूतल तक सिर्फ वाटर कूलर का पानी लेने उतरने-चढऩे से लोग परेशान है। इससे बचने के लिए परिचित भर्ती मरीजों से मिलने जाने से ही कतराने लगे है। गर्मी बढऩे के बाद भी वार्ड में ठंडे पेयजल की वैकल्पिक व्यवस्था नहीं होने से उन्हें भटकना पड़ रहा है।

सबसे ज्यादा जरुरत-

ऊपरी मंजिल पर होने के कारण चौथी मंजिल में गर्मी के कारण गर्मी का असर अधिक होता है। यहां लगे सामान्य पेयजल के नल धूप बढऩे के साथ ही गर्म पानी उगलते है। भर्ती मरीज और उसके परिजन को प्यास लगने पर ठंडे पानी की जरुरत होने पर नीचे जाना पड़ता है। सूत्रों के अनुसार प्रबंधन की ओर से कुछ विभागों को आरओ-वाटर कूलर आवंटित किए गए है। लेकिन यह विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों के नियंत्रण में है। इसका फायदा मरीज और उनके परिजनों को नहीं मिल रहा है। अधीक्षक डॉ. राजेश तिवारी के अनुसार जायजा लेकर मरीजों के जरुरत के अनुसार ठंडे पानी के लिए व्यवस्था की जाएगी। परेशानी न हो यह सुनिश्चित किया जाएगा।

अकेला छोडऩा पड़ता है, विवाद होता है

पिपरिया से आयी कला बाई के अनुसार उनके पति चौथी मंजिल में भर्ती है। यहां नल से गर्म पानी निकलता है। पति की हालत एेसी नहीं है कि उन्हें छोडक़र जा सकें। इसलिए ठंडे पानी के लिए आसपास में भर्ती मरीज के परिजनों से कहकर मंगवाती है। इंद्राणा निवासी राजकुमार के अनुसार ठंडे पानी का वाटर कूलर नीचे ओपीडी के पास है। मरीज को अकेले छोडक़र जाने में डर लगता है। गलती से गेट पास भूल जाओ और वाटर कूलर से पानी लेकर लौटों तो सुरक्षा कर्मी रोक लेते है। तब बड़ी दिक्कत हो जाती है।

ये है स्थिति

– 05 वार्ड है चौथी मंजिल में है

– 02 सौ के लगभग बिस्तर है

– 01 हजार से अधिक लोगों का आना-जाना होता है
– 02 सार्वजनिक वाटर कूलर है भूतल में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो