scriptबच्चों को हमेशा डायपर पहनाने वाले पेरेंट्स हो जाएं अलर्ट, नन्हों को परेशान कर रही ये बीमारी | babies constantly wearing diapers | Patrika News
जबलपुर

बच्चों को हमेशा डायपर पहनाने वाले पेरेंट्स हो जाएं अलर्ट, नन्हों को परेशान कर रही ये बीमारी

डायपर बच्चों वाले घरों की पहली जरूरत बन गई है। आजकल ज्यादातर घरों में मांएं बच्चों को हमेशा डायपर पहनाकर रखती हैं। अगर आप भी ऐसा ही करती हैं, तो इस खबर को जरूर पढ़ें…

जबलपुरApr 24, 2024 / 01:05 pm

Sanjana Kumar

kids care
बच्चों में यूरिन संक्रमण से कई दिन तक तेज बुखार के मामले सामने आ रहे हैं। इसके अलावा पेट दर्द, यूरिन में जलन, यूरिन कम और पीले रंग की आने जैसी समस्याएं भी हो रही हैं। विशेषज्ञों के अनुसार छोटे बच्चों को लगातार डायपर पहनाकर रखना और कम पानी पीने से यह समस्या हो रही है।
समय पर उपचार होने से उन्हें आराम भी मिल रहा है। लेकिन कई मामलों में बच्चे को हो रहे यूरिन संक्रमण का माता-पिता को कारण पता नहीं होता। ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र के मामलों में समय पर जांच नहीं हो पाने से समस्या का देर से पता चलता है।

बैक्टीरिया के कारण फैलता है संक्रमण

यूरिन संक्रमण बैक्टीरिया के कारण भी होता है, जो यूरिन नली के आसपास की त्वचा से यूरिनल मार्ग में प्रवेश कर सकता है। इसका सामान्य ई कोलाई है, जो आंतों में उत्पन्न होता है। जब इस प्रकार के बैक्टीरिया या अन्य बैक्टीरिया यूरिनल मार्ग तक फैल जाते हैं तो बच्चों में यूरिन संक्रमण की समस्या होती है। इलाज में देरी होने पर संक्रमण ब्लड तक फैल जाता है। ऐसी स्थिति में लम्बा इलाज चलता है।

यूरिन नली कम खुलने से भी समस्या

विशेषज्ञों के अनुसार कई मामलों में जन्मजात बच्चों की यूरिन नली कम खुलने से भी यूरिन संक्रमण की समस्या होती है। ऐसे कई मामलों में यूरिन नली को सही आकार में लाने के लिए सर्जरी भी करानी पड़ रही है।
इन लक्षणों का न करें नजरंदाज

● बार-बार पेशाब आना

● लगातार तेज बुखार आना

● तेज पेट दर्द

● यूरिन के समय जलन होना

ये सावधानी बरतें

● लगातार डायपर पहनाकर न रखें
● लगातार तेज बुखार होने पर जांच कराएं

● यूरिन नली के आसपास सफाई का ध्यान रखें

एक्सपर्ट की राय

बच्चों में यूरिन संक्रमण के मामलों में सामान्य तौर पर लगातार डायपर पहनाकर रखना, डायपर चेंज न करना आदि कारण जिम्मेदार हैं। कुछ बच्चों में यूरिन की नली पूरी तरह से नहीं खुलने से भी संक्रमण होता है। ऐसे मामलों में सर्जरी भी करानी पड़ती है। पेट में तेज दर्द, तेज बुखार, यूरिन में जलन और रंग बदलने जैसे लक्षणों की अनदेखी न करें।
डॉ. मंजू अग्रवाल, शिशु रोग विशेषज्ञ

Home / Jabalpur / बच्चों को हमेशा डायपर पहनाने वाले पेरेंट्स हो जाएं अलर्ट, नन्हों को परेशान कर रही ये बीमारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो