scriptrailway: रेलवे के 205 इंजन कंडम होने की कगार पर, 187 इंजन का नहीं हो रहा उपयोग | 205 Rail engines being condemned, 187 engines not being used | Patrika News
जबलपुर

railway: रेलवे के 205 इंजन कंडम होने की कगार पर, 187 इंजन का नहीं हो रहा उपयोग

रेलवे के 205 इंजन कंडम होने की कगार पर, 187 इंजन का नहीं हो रहा उपयोग
 

जबलपुरJul 05, 2023 / 03:45 pm

Lalit kostha

Rail engines

Rail engines

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के तीन डिवीजन में इलेक्ट्रिक इंजन की रेस में डीजल इंजन दम तोड़ रहे है। आलम यह है कि जबलपुर, भोपाल व कोटा डिवीजन में 205 इंजन कंडम होने की स्थिति में है, जिसमें डीजल इंजनों की संख्या 187 है। वहीं, 31 डीजल इंजन कंडम हालत में खड़े है। इसका पता देशभर में मंगलवार को रेलवे द्वारा पहली बार एप के माध्यम से कराई गई इंजन की गणना में ये आकड़े से चला है।

– डब्ल्यूसीआर में 1104 लोको इंजन
– देशभर में रेलवे ने पहली बार एप के माध्यम से कराई इंजनों की गणना

 

सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक तीनों डिवाजन के 122 स्थानों पर हुई गणना में कुल 1104 इंजन पाए गए है। बताया गया है कि रेलवे ने उपलब्ध इंजनों की हालत जानने व आवश्यकतों को ध्यान में रखते हुए यह गणना कराई है। एनकेजे कटनी के एरिया मैनेजर समीर सौरभ ने बताया कि रेलवे बोर्ड के आदेश पर इंजनों की गणना की गई है। एप के माध्यम से इंजन की गणना हुई है। सुबह 11 बजे से शाम 05 बजे तक यह गणना कराई गई है।

इस तरह हुई गणना
जानकारी के अनुसार डब्लूसीआर जोन के जबलपुर डिवीजन में 39, भोपाल में 39 व कोटा में 22 प्वाइंट गणना के लिए निर्धारित किए गए थे। स्टेशन प्रबंधक, गाड़ी लिपिक सहित अन्य कर्मचारियों को गणना की जिम्मेदारी सौंपी गई। रेलवे के एप में इंजन नंबर, जोन, शेड, इंजन टाइप की जानकारी ऐप में फीड कर इंजन का फोटो अपलोड किया गया।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो