script40 लाख ठेका, फिर भी गंभीर नहीं ठेकेदार | 40 lakh contracts, yet not serious contractor | Patrika News

40 लाख ठेका, फिर भी गंभीर नहीं ठेकेदार

locationइटारसीPublished: Mar 25, 2019 03:31:41 pm

Submitted by:

rajendra parihar

राज टॉकिज से तीन पुिलया तक 450 मीटर सड़क का शुरू नहीं हो पाया काम

40 lakh contracts, yet not serious contractor

40 लाख ठेका, फिर भी गंभीर नहीं ठेकेदार

इटारसी. राज टॉकीज से तीन पुलिया तक 450 मीटर की सड़क का पुर्ननिर्माण होना है। रेलवे ने होली के बाद 22 मार्च से सड़क का निर्माण कार्य शुरू होने की घोषणा की थी लेकिन तीन दिन में अभी तक सिर्फ तीन फ्लेक्स ही लग पाए हैं। फ्लेक्स के माध्यम से आगे रास्ता बंद होने की सूचना दी जा रही है जबकि सड़क से लगातार भारी वाहनों की आवाजाही हो रही है। निर्माण एजेंसी द्वारा होली पर किसी व्याक्ति को परेशानी न हो इसके लिए २२ मार्च से निर्माण कार्य शुरू करने की योजना बनाई गई थी हालांकि योजना पर अभी तक अमल शुरू नहीं हो पाया है। वहीं क्षेत्रवासी अब भी जर्जर सड़क से आवागमन करने को मजबूर हैं।
भारी वाहनों का जारी है प्रवेश
सड़क पर रास्ता बंद होने का चेतावनी बोर्ड लगा होने के बाद भी भारी वाहनों का प्रवेश लगातार जारी है। सूचना बोर्ड के बाद भी भारी वाहन चालक इस मार्ग पर प्रवेश करना बंद नहीं कर रहे हैं। वाहन चालकों की इसकी मनमानी को रोकने के लिए निर्माण एजेंसी ने निर्माण स्थल के दोनों ओर जेसीबी मशीन से खुदाई करवाने का निर्णय लिया है जिससे निर्माण स्थल पर वाहनों की आवाजाही न हो पाए।
नाली निर्माण भी अधूरा
सड़क की मरम्मत के पहले निर्माण एजेंसी मालगोदाम की ओर नाली निर्माण करवा रही है। यह नाली निर्माण भी अभी अूधरा है। निर्माण एजेंसी अभी दरगाह तक नाली निर्माण कर पाई है जबकि तीन पुलिया तक नाली निर्माण होना है। नाली निर्माण में हो रही देरी भी सड़क निर्माण में परेशानी का सबब बन रहा है।
दोनों ओर बनेंगे साइड सोल्डर
450 मीटर लंबी इस सड़क की चौड़ाई 5 मीटर होगी। इस दौरान मालगोदाम की ओर 1.5 मीटर और शहर की ओर एक मीटर का साइड शोल्डर बनाया जाएगा। पहले रेलवे ने इसके लिए 20 लाख रूपए स्वीकृत किए थे लेकिन बाद में निर्माण कार्य का स्तर देखकर राशि बढ़ाई गई। अब लगभग 40 लाख रूपए की लागत से निर्माण कार्य किए जाएंगे।
गोंची तरौंदा होकर जाएंगे वाहन
न्यू यार्ड की ओर जाने वाले भारी वाहन पुरानी इटारसी, जमानी रोड से गोंची-तरोंदा, मुक्तिधाम होते हुए न्यूयार्ड पहुंचेंगे। वहीं डोलरिया से आने वाले भारी वाहनों के लिए सांवलखेड़ा, बाईखेड़ी, सोनासांवरी होते हुए शहर में प्रवेश करना पड़ेगा। छोटो वाहन चालकों को सुविधा देने के लिए रेलवे ने सड़क निर्माण कार्य दो चरण में करने का निर्णय लिया है। पहले चरण में राज टॉकीज से नाला मोहल्ले तक सड़क निर्माण किया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में आगे का निर्माण कार्य होगा।
सबसे ज्यादा रेलकर्मियों की परेशानी
ख्स्ताहाल सड़क से सबसे ज्यादा परेशानी रेलवे कर्मचारियों को होती है। नाइट ड्यूटी के समय इस सड़क से आवागमन करने वाले अधिकतर कर्मचारी हादसों का शिकार भी हो जाते हैं। विगत दिनों खस्ताहाल सड़क पर हुई दुर्घटना में कई रेलकर्मी घायल हो चुके हैं। यही कारण है कि न्यू यार्ड रोड की मरम्मत की मांग को लेकर रेलवे कर्मचारियों ने भी जनवरी में प्रदर्शन किया था। वेस्ट सेंट्रल रेलवे इम्प्लाइज यूनियन के तत्वावधान में रेलवे कर्मवारियों ने धरना प्रदर्शन कर पैदल यात्रा भी निकाली थी। प्रदर्शन के दौरान युनियन के पदाधिकारियों ने बताया था कि इटारसी से न्यू यार्ड जाने वाले इस रोड की कई सालों जर्जर स्थिति बनी है। इस सड़क से डीजल शेड, एसी शेड, रेलवे कॉलोनी, निजी कॉलोनी के हजारों लोगों का आवागमन होता है।
इनका कहना है
लोगों की सुविधा के लिए दो चरण में सड़क निर्माण किया जाएगा। पहले चरण राज टॉकीज से नाला मोहल्ला तक होना निर्माण। इस संबंध में आटो चालकों से भी चर्चा हो गई है।
एमके अग्रवाल, आईओडब्ल्यु
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो