scriptबेहतर कारोबारी माहौल के साथ, को-वर्किंग स्पेस की मांग में जबरदस्त उछाल | The office space business is gaining traction Indian Satrtups | Patrika News

बेहतर कारोबारी माहौल के साथ, को-वर्किंग स्पेस की मांग में जबरदस्त उछाल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2019 06:45:13 pm

Submitted by:

manish ranjan

पारंपरिक ऑफिस स्पेस की अवधारणा पर “को-वर्किंग ऑफिस स्पेस” की अवधारणा का लाभ उठाने के लिए स्टार्ट-अप्स भी कमर कस रहे हैं।

Apeejay Business Centre

Apeejay Business Centre

भारतीय अर्थव्यवस्था के स्थिर बने रहने और सकल घरेलू उत्पाद में 7% से अधिक की वृद्धि के साथ यूनाइटेड किंगडम को पछाड़कर दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की तैयारी है। भारत में व्यवसाय की लागत को कम करने और उत्पादकता बढ़ाने के उद्देश्य से वाणिज्यिक अचल संपत्ति खंड में, बड़े, मध्यम और छोटे उद्यमों के बीच सह-कार्यशील स्थान लोकप्रिय हो गए हैं। पारंपरिक ऑफिस स्पेस की अवधारणा पर “को-वर्किंग ऑफिस स्पेस” की अवधारणा का लाभ उठाने के लिए स्टार्ट-अप्स भी कमर कस रहे हैं।
अंतरिक्ष काम करने वाला सह-मॉडल क्या है

लचीले वर्कस्टेशनों का एक खुला लेआउट निर्माण, उपयोगिताओं, और कार्यालय उपकरण को किराए, रिसेप्शनिस्ट, घर में रखने, मनोरंजन सुविधाओं, सुरक्षा, फर्नीचर की लागत, रखरखाव, आईटी आदि जैसी परिचालन लागत को कम करके व्यवसाय को आर्थिक रूप से लाभान्वित कर सकता है।
कार्यालय अब औपचारिक कॉर्पोरेट रूप या मानक पुनरावृत्ति के बारे में नहीं हैं। यह लोगों को विचारों को एक साथ बनाने और इसके बारे में एक आकस्मिक अनुभव के साथ कई तरह के अनुभव प्रदान करने की अनुमति देता है। स्टाइलिश हाइब्रिड वातावरण, गोपनीयता, गतिशीलता और प्रौद्योगिकी उत्पादकता और रचनात्मकता में काफी वृद्धि करते हैं। व्यक्तियों, स्टार्ट अप्स, मीडियम स्केल और बड़ी कंपनियों के बीच नेटवर्किंग ने बड़ी संख्या में महिला उद्यमियों के लिए एक अवसर भी खोला है।
रियल एस्टेट सर्विसेज फर्म CBRE के अनुसार, खाली सीटों को छोड़कर, सौंपी गई सीटों का वैश्विक औसत उपयोग 60% है, जबकि वैश्विक औसत बैठक कक्ष का उपयोग सिर्फ 30% है। सीबीआरई के अनुसार, अगले कुछ वर्षों में, कार्यालय किराए पर पूरे भारत में आगे बढ़ने के लिए, टियर -1 और टियर -2 शहरों में सह-कार्यरत ऑपरेटरों द्वारा पट्टे पर दिया गया कुल स्थान 2020 तक 6-10 मीटर वर्ग फुट को छू सकता है।
Apeejay
भारत में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है यह मॉडल

एपीजे रियल एस्टेट के सीईओ श्री शौविक मंडल ने कहा कि “भारत में सह-काम करने वाला अंतरिक्ष मॉडल तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इस अवसर पर मंत्रमुग्ध करने के लिए, रियल्टी क्षेत्र के बड़े खिलाड़ी भी इस पर दांव लगाने की तैयारी कर रहे हैं। हमारी कंपनी पहले से ही व्यापार उद्यमों की जरूरतों को पूरा करने के लिए देश के बड़े शहरों में अपनी सेवाएं दे रही है। हमने चेन्नई, गुरुग्राम, कोलकाता, मुंबई, नवी मुंबई, पुणे में Apeejay Business Center खोले हैं। हम देश के भीतर 100 से अधिक बड़ी कंपनियों, मध्यम स्तर के संगठनों, स्टार्ट अप्स को अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए प्रीमियम शेयर्ड सर्विस्ड ऑफिस स्पेस प्रदान कर रहे हैं। अपने ग्राहकों के लिए एबीसी का मंत्र – नो कैपेक्स ओनली ओपेक्स।
WWWW (वंडर वूमेन हू वर्क) योजना के नाम से जानी जाने वाली द एबीसी फॉर वूमेन एट वर्क की एक घोषणा प्रत्येक एबीसी को परिवार के अनुकूल सहयोगी काम करने और सेवित ऑफिस स्पेस बनाने के लिए करेगी। ’एबीसी फॉर वीमेन एट वर्क’ योजना उन स्थितियों को बनाती है जो जीवन-कार्य संतुलन को सक्षम बनाती हैं ताकि महिलाएं पूर्ण समर्थन के साथ आगे बढ़ें। सभी अपीज बिजनेस सेंटर के साथ शुरू करने के लिए सभी महिला उद्यमियों के लिए 15 दिनों का किराया मुक्त निजी स्थान प्रदान करेगा। यह एक विशेष योजना है जो अपीजय सुरेंद्र ग्रुप के निदेशक सुश्री प्रीति पॉल द्वारा क्यूरेट की गई इच्छुक महिलाओं के लिए बनाई गई है।
Apeejay Business Centre,
एबीसी में कार्यालय लेना क्यों फायदेमंद है

श्री मंडल बताते हैं कि कई कंपनियां सह-कार्यशील स्थान पर काम कर रही हैं, लेकिन यदि वे सुविधाओं और उनकी लागत को देखें, तो मैच अपीजे बिजनेस सेंटर के साथ अद्वितीय है। हम एबीसी में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, बेहतर कनेक्टिविटी और सुरक्षा के साथ मिलकर विश्व स्तरीय कार्यालय संस्कृति प्रदान कर रहे हैं। हमारे कार्यालय स्थानों का उपयोग करने वाले लाखों कर्मचारी न केवल संतुष्ट हैं, बल्कि नेटवर्किंग और सामुदायिक भवन को बेहतर वातावरण में अपने काम का आनंद ले रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो