scriptशापूरजी पलोनजी ग्रुप सोलर यूनिट के लिए करने जा रही है एक अरब डाॅलर का निवेश, 153 साल पुरानी संपत्तियों को बेचेगा ग्रुप | Shapoorji Pallonji to invest 100 bilion dollar in its solar units | Patrika News

शापूरजी पलोनजी ग्रुप सोलर यूनिट के लिए करने जा रही है एक अरब डाॅलर का निवेश, 153 साल पुरानी संपत्तियों को बेचेगा ग्रुप

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2018 02:36:33 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

कंपनी अपने सोलर यूनिट में करीब 1 अरब डाॅलर के निवेश की योजना बना रही है। साथ ही यह कंपनी अपने कर्ज को कम करने के लिए 153 वर्षीय पुरानी परसंपत्तियों की बेचना भी शुरू कर चुकी है।

Solar Panel

शापूरजी पलोनजी ग्रुप सोलर यूनिट के लिए करने जा रही है एक अरब डाॅलर का निवेश, 153 साल पुरानी संपत्तियों को बेचेगा ग्रुप

नर्इ दिल्ली। शापूरजी पलोनजी ग्रुप एक बड़े निवेश की तैयारी में हैं। कंपनी अपने सोलर यूनिट में करीब 1 अरब डाॅलर के निवेश की योजना बना रही है। साथ ही यह कंपनी अपने कर्ज को कम करने के लिए 153 वर्षीय पुरानी परसंपत्तियों की बेचना भी शुरू कर चुकी है। कंपनी के एग्जीक्युटीव डायरेक्टर जय मवानी के मुताबिक, पलोनजी मिस्त्री की अगुवार्इ वाला यह ग्रुप अपने सोलर इंजियनियरिंग र्इकार्इ में करीब 30 फीसदी कि बिक्री करेगा। कंपनी इसके लिए प्री-लिस्टिंग व इंनिशियल पब्लिक आॅफरिंग (आर्इपीआे) के जरिए फंड इकट्ठा करने की योजना बना रही है।


किफायती होम प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही है कंपनी

मवानी ने कहा कि यूरेका फोर्ब्स लिस्टिंग की भी एक अलग लिस्टिंग होगी। गत 15 नवंबर को एक इंटरव्यू में मवानी ने कहा था, “हम खुद को इस स्तर पर ला चुके हैं जहां हमें पता है कि हम टिकाउं हैं लेकिन एक बिंदु के पार हम इक्विटी को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहते हैं। चाहे व स्टर्लिंग एंड विल्सन हो या यूरेका फोर्ब्स, इनकी वास्तविक मूल्य बैंलेंस शीट से कर्इ गुना अधिक है।” 400 अरब रुपए से भी अधिक की यह ग्रुप ने सुल्तान का आेमान पैलेस का निर्माण कर चुकी है। मौजूदा समय में यह कंपनी भारत की सबसे किफायती होम प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। ध्यान देने वाली बात है कि यह कंपनी एक एेसे समय में बाजार में पकड़ बनाने की योजना बना रही है जब बीत दो सालों से भारत के डेट फंडिंग में तरलता संकट की तलवार लटकी हुर्इ है।


इन सेक्टर्स में शापूरजी पलोनजी ग्रुप की मौजूदगी

बताते चलें कि यह समूह इंजियनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन, एनर्जी एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर, रियल एस्टेट, टेक्सटाइल, वित्तीय सेवा व पानी के क्षेत्र में काम करती है। एेसे में ताजा फंडिंग से कंपनी के पास दुनिया की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था में काफी अवसर मिल सकते हैं। खुद सरकार 2022 तक इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में अरबों रुपए के निवेश की योजना पर काम कर रही है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक, पलानेजी मिस्त्री के पास मौजूदा समय में कुल 18.4 अरब डाॅलर की संपत्ति है। उनकी इस संपत्ति का करीब 100 अरब डाॅलर टाटा ग्रुप में होल्डिंग्स से आता है। मिस्त्री के बेटे साइरस मिस्त्री टाटा ग्रुप के चेयरमैन भी रह चुके है। हालांकि साल 2016 में विवाद के बाद उन्हें कंपनी छोड़नी पड़ी थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो