scriptभारत में निवेश को लेकर आशावादी है अरामको, महाराष्ट्र के रिफाइरी प्रोजेक्ट में लगाएगी पैसा | Saudi Aramco is positive about investment IN india | Patrika News

भारत में निवेश को लेकर आशावादी है अरामको, महाराष्ट्र के रिफाइरी प्रोजेक्ट में लगाएगी पैसा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2019 08:05:36 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

सऊदी अरब की राष्ट्रीय तेल कंपनी अरामको महाराष्ट्र में करीब 44 अरब डॉलर की रिफाइनरी लगाने को लेकर आशावादी।
कंपनी को भारत के निजी क्षेत्र की साझेदारी में आगे विस्तार की संभावना तलाश।

Ratnagiri Refinery

भारत में निवेश को लेकर आशावादी है अरामको, महाराष्ट्र के रिफाइरी प्रोजेक्ट में लगाएगी पैसा

नई दिल्ली। सऊदी अरब की राष्ट्रीय तेल कंपनी अरामको महाराष्ट्र में करीब 44 अरब डॉलर की रिफाइनरी लगाने को लेकर आशान्वित है और भारत के निजी क्षेत्र की साझेदारी में आगे विस्तार की संभावना तलाश रही है। अरामको के चीफ एग्जिक्यूटिव अमीन अल नासीर ने बुधवार को यहां सऊदी-भारत संगोष्ठी के इतर संवाददाताओं से कहा, “हम महाराष्ट्र में प्रस्तावित ज्वाइंट रिफाइनरी प्रोजेक्ट की प्रगति को लेकर आशान्वित हैं। हम पता चला है कि बातचीत काफी प्रगति पर है।”

यह भी पढ़ें – इस खास मामले में भी मुकेश अंबानी ने दुनियाभर में लहराया परचम, जेफ बेजोस तक को छोड़ा पीछे

सऊदी जनरल इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से इस संगोष्ठी का आयोजन ऐसे मौके पर किया जब सऊदी के क्राउन प्रिंच मोहम्मद बिन सलमान भारत दौरे पर आए हुए हैं। अरामको भारत को रोजाना आठ लाख बैरल कच्चे तेल की आपूर्ति करती है। इसी सप्ताह महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने घोषणा की कि प्रस्तावित रिफाइनरी के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर किसानों द्वारा विरोध किए जाने पर प्रदेश सरकार को इसे रत्नागिरी जिले के नानर गांव से स्थानांतरित करना पड़ा।

यह भी पढ़ें – बैंकों के CEO से बात करेंगे RBI गवर्नर शक्तिकांत दास, 21 फरवरी को करेंगे मुलाकात

फड़णवीस ने हालांकि रिफाइनरी के नए स्थान का खुलासा नहीं किया है, लेकिन उन्होंने इस बात का जिक्र जरूर किया है कि अब इसका निर्माण उस जगह पर किया जाएगा जहां स्थानीय आबादी विरोध नहीं करेगी। रत्नागिरी रिफाइनरी और पेट्राकेमिकल्स लिमिटेड (आरआरपीसएल) ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के भारतीय समूह की एक संयुक्त उपक्रम है जिसका विदेशी रणनीतिक साझेदार के रूप में अरामको और अबू धावी नेशनल ऑयल कंपनी (एडीएनओसी) हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो