script

Jio Phone के ‘मेक इन इंडिया’ न होने पर रिलायंस ने दी सफार्इ

locationनई दिल्लीPublished: Jul 17, 2018 03:37:06 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

रिलायंस ने अपने बयान में कहा है कि उसके सभी Jio Phone को भारत में ही मैन्यूफैक्चर किया जाता है।

Reliance Jio

Jio Phone के ‘मेक इन इंडिया’ ने होने पर रिलायंस ने दी सफार्इ

नर्इ दिल्ली। एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर मुकेश अंबानी की स्वामित्व वाली Reliance Jio ने उन सभी बातों को सिरे से खारीज कर दिया है जिसमें कहा गया है कि रिलायंस जियो अपने फोन के लिए विभिन्न पार्ट्स को दूसरे देशाें से 0 फीसदी कस्टम ड्यूटी पर आयात करेगी। रिलायंस ने अपने बयान में कहा है कि उसके सभी Jio Phone को भारत में ही मैन्यूफैक्चर किया जाता है। आपको बता दें कि रिलायंस जियो ने ये बयान उन आरोपों पर पलटवार किया है जिसमें द मोबाइल एसोसिएशन (टीएमए) ने दावा किया था कि रिलायंस जियाेफोन को भारत में नहीं तैयार किया जा रहा है।


टीएमए ने कहा था इंडोनेशिया से पार्ट्स आयात करने की तैयारी में है जियो
टीएमए के चेयरमैन भुपेश रसीन में र्इटी को दिए अपने इंटरव्यू में कहा था कि, “Jio Phone डिवाइस भारत में नहीं बने हुए हैं। हमारी समझ के मुताबिक, Jio Phone डिवाइसेज को चीन से आयात किया गया है। जियो अब इंडोनेशिया से बड़े स्तर पर 0 फीसदी कस्टम ड्यूटी पर अायात करने की तैयारी में है। ” रसीन ने आगे कहा था कि पूरी तरह से असेम्बल्ड डिवाइस को चीन के वाया आसियान (ASEAN) देशों से आयात करने से भारत के ‘मेक इन इंडिया’ को झटका लग सकता है। माैजूदा समय में पूरी तरह से असेम्बल्ड फोन्स प भारत 20 फीसदी तक का कस्टम ड्यूटी लगाता है।


वित्त मंत्री से बात कर सकता है टीएमए
गौरतलब है कि टीएमए इस सिलसिले से जुड़ी अपनी बात रखने के लिए वित्त मंत्री अरुण जेटली समेत मंत्रालय के बड़े अधिकारियों से मिलने के लिए भी योजना बना रही है। आपको याद दिला दें कि इसी माह 5 जुलार्इ को रिलायंस ने अपने 41वें एजीएम में जियोफोन-2 से पर्दा उठाया थ। रिलयांस जियो ने ये एलान किया था कि जियोफोन किसी भी फीचर फोन के एक्सचेंज के बदले मात्र 501 रुपये में मिलेगा। कंपनी ने एेलान किया था कि वो अपने मौजूद 2.5 करोड़ यूजर्स की संख्या को बढ़ाकर 10 करोड़ तक पहुंचाना चाहती है। जियाफोन-2 15 अगस्त से ग्राहकाें के बची उपलब्ध होगी।

जियो का पक्ष

हालांकि इन आरोपों का खंडन करते हुए जियो ने कहा है कि फोन-2 15 अगस्त से बाजार में उपलब्ध होगा। जियो के प्रवक्ता ने कहा है कि जियो फोन-2 भारत में ही बना है। और जियो फोन भी अब भारत में बन रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो