scriptरिलायंस जियो ने वोडाफोन को छोड़ा पीछे, बनी देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी | Reliance Jio becomes country's 2nd largest telecom company | Patrika News

रिलायंस जियो ने वोडाफोन को छोड़ा पीछे, बनी देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी

Published: Sep 19, 2018 01:58:01 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

ट्रार्इ की रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियाे देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी बन गर्इ है। रिलायंस ने सब्सक्राइबर के आधार पर वोडाफोन इंडिया को पछाड़ दिया है।

mukesh ambani

रिलायंस जियो ने वोडाफोन को छोड़ा पीछे, बनी देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी

नर्इ दिल्ली। जब से रिलायंस जियो अस्तित्व में आर्इ है तब से कंपनी नया ध्माका कर रही है। अब जो रिपोर्ट ट्रार्इ की है उसने देश की टेलीकाॅम इंडस्ट्री को हिलाकर रख दिया है। ट्रार्इ की रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियाे देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकाॅम कंपनी बन गर्इ है। रिलायंस ने सब्सक्राइबर के आधार पर वोडाफोन इंडिया को पछाड़ दिया है। जबकि एयरटेल अभी सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर के साथ नंबर वन की कुर्सी पर बनी हुर्इ है। ट्रार्इ की रिपोर्ट के अनुसार जियो हर महीने सबसे अधिक ग्राहकों को अपने साथ जोड़ रहा है।

चौथे से दूसरे स्थान पर किया कब्जा
अबर जून के अंत की रिपोर्ट को देखें तो जियाे चौथे स्थान पर काबिज था। जियो कुल ग्राहकों के आधार पर आइडिया सेल्युलर से बस थोड़ा ही पीछे था। उस जियो के पास कुल ग्राहक 215 मिलियन थे। जुलाई में जियो ने एक बार फिर 12 मिलियन ग्राहकों को जोड़कर, न सिर्फ आइडिया बल्कि वोडाफोन को भी पीछे छोड़ दिया है। जिलार्इ के आखिरी जियो के पास 227 मिलियन ग्राहक हैं। अगर बात एयरटेल की करें तो उसके पास 345 मिलियन यूजर हैं। वहीं वोडाफोन के पास 223.3 मिलियन और आइडिया के पास 220.6 मिलियन यूजर हैं।

जियोफोन से भी हुआ फायदा
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले दो महीनों से करीब 50 फीसदी नए ग्राहक जियोफोन से आ रहे हैं। जब से जियो ने अपने 4जी फीचर फोन की एक्सचेंज करने की कीमत को 1500 रुपए से कम कर 501 रुपए कर दी थी। जिसके बाद से जियो प्रति माह क10-12 मिलियन ग्राहकों को जोड़ना शुरू कर दिया है। पहले यह आंकड़ा 6 से 7 मीलियन का था। जानकारों की मानें तो आने वाले महीनों में जियो के ग्राहकोें की संख्या में आैर बढ़ोतरी होने की संभावना है।

वोडा-आर्इडिया का हो चुका है मर्जर
वहीं दूसरी अोर वोडाफाेन आैर आर्इडिया का मर्जर हो चुका है। अगर दोनों के यूजर की संख्या को कंपाइल कर दिया जाए तो 450 मीलियन यूजर के आसपास संख्या पहुंच जाएगी। जो एयरटेल के यूजर की संख्या से भी ज्यादा है। एेसे में जियो तीसरे नंबर की कंपनी मानी जाएगी। जानकारों की मानें तो मर्जर ने वोडा आर्इडिया को टेलीकाॅम इंडस्ट्री की सबसे बड़ी कंपनी बना दिया है। एेसे में जियो को अभी भी लंबा रास्ता तय करना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो