scriptप्रधानमंत्री मोदी 19 अप्रैल को दिल्ली में व्यापारियों से होंगे रूबरू, 7 करोड़ वोट बैंक है अहम | PM Modi will meet all India Traders on 19 april | Patrika News

प्रधानमंत्री मोदी 19 अप्रैल को दिल्ली में व्यापारियों से होंगे रूबरू, 7 करोड़ वोट बैंक है अहम

locationनई दिल्लीPublished: Apr 14, 2019 02:11:44 pm

Submitted by:

manish ranjan

चुनाव से पहले मोदी सरकार का मास्टरस्ट्रोक
7 करोड़ वोट बैंक पर नजर
19 तारीख को कारोबारियों से करेंगे ‘मन की बात’

PM Modi

प्रधानमंत्री मोदी 19 अप्रैल को दिल्ली में व्यापारियों से होंगे रूबरू, 7 करोड़ वोट बैंक है अहम

नई दिल्ली। आम चुनाव की इस गहमागहमी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 19 अप्रैल को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में दिल्ली एवं देश के व्यापारियों को सम्बोधित करते हुए देश की अर्थव्यवस्था में उनकी भूमिका पर चर्चा करेंगे । यह घोषणा दिल्ली में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने की । इस अवसर पर कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल सहित अन्य अनेक प्रमुख व्यापारी नेता मौजूद थे । 19 अप्रैल को हो रहे इस राष्ट्रीय व्यापारी महासम्मेलन में दिल्ली और देश के हजारों कारोबारी शामिल होंगे।
7 करोड़ है वोट बैंक

आपको बता दें देश के 7 करोड़ व्यापारी एक होकर एक वोट बैंक के रूप में एकतरफ़ा मतदान करेंगे । देश भर में 40 हज़ार से ज़्यादा व्यापारिक संगठन है जो कुल मिलकर देश के 7 करोड़ व्यापारियों का प्रतिनिधित्व करते हैं जो लगभग 30 करोड़ से ज़्यादा लोगों को रोज़गार देते हैं और इस दृष्टि से यह देश का सबसे बड़ा वोट बैंक है।
केंद्रीय मंत्री श्री विजय गोयल ने बताया की भाजपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में व्यापारियों के प्रमुख और बुनियादी मुद्दों को शामिल किया है जिसमें मुख्य रूप से एक राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड की स्थापना, रिटेल व्यापार के लिए एक राष्ट्रीय नीति बनाना, सभी व्यापारियों को 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन देना, जीएसटी में पंजीकृत सभी व्यापारियों को 10 लाख रुपये का बीमा दुर्घटना , किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज़ पर सभी व्यापारियों को व्यापारी क्रेडिट कार्ड देना आदि शामिल हैं । श्री गोयल ने कहा की भाजपा ने सदैव व्यापारियों के हितों का न केवल ध्यान रखा है बल्कि उसके लिए संघर्ष भी किया है और इसी दृष्टि से इस बार के चुनावों में भाजपा ने व्यापारियों के इन प्रमुख मुद्दों को अपने संकल्प पत्र में शामिल कर के यह स्पष्ट कर दिया है की व्यापारियों के हितों की रक्षा केवल भाजपा ही कर सकती है ।
ये है बड़ा कारण
प्रवीन खंडेलवाल ने कहा की भाजपा द्वारा व्यापारियों के बुनियादी और मूल मुद्दों को भाजपा ने अपने चुनाव संकल्प पत्र में पूर्ण मह्तवत्ता देकर शामिल किया है जिसको लेकर दिल्ली सहित देश भर के व्यापारियों में बेहद उत्साह है और सभी इस सकारात्मक कदम के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद् करना चाहते हैं , इस दृष्टि से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है । जहाँ व्यापारी प्रधानमंत्री का धन्यवाद करेंगे वहीँ प्रधानमंत्री भी देश की अर्थव्यवस्था और विकास में व्यापारी किस प्रकार से और अधिक सहयोग कर सकते हैं उस पर व्यापारियों से बातचीत करेंगे । उन्होंने कहा की भाजपा के संकल्प पत्र में व्यापार से जुड़े सभी वर्गों का समुचित ध्यान रखा गया है जिसमें विशेष तौर पर एमएसएमई के लिए बिना किसी गारंटी के 50 लाख रुपये तक का क़र्ज़, स्टार्ट अप उद्यमियों एवं अन्य व्यापारियों के लिए देश भर में टेक्नोलॉजी केंद्र की स्थापना जिससे उनकी क्षमताओं का विकास हो सके, सरकारी विभागों द्वारा कम से कम 10 % प्रतिशत सामान महिला उद्यमियों से अनिवार्य रूप से खरीदना आदि शामिल हैं ।उन्होंने कहा की निश्चित रूप से भाजपा द्वारा उठाये गए इस कदम से देश में घरेलू व्यापार का विकास तो होगा ही बल्कि छोटे व्यापारियों द्वारा अन्य देशों को सामान निर्यात करने के बेहतर अवसर भी उपलब्ध होंगे ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो