script

अब यूरिन से चलेगी आपकी गाड़ी, वैज्ञानिक ने खोज निकाला नया तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2018 06:23:42 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

अभी हाइड्रोजन वाहनों के महंगे होने के कारण यह ज्यादा लोकप्रिय नहीं हो पा रहे हैं।

petrol Vehicle

अब यूरिन से चलेगी आपकी गाड़ी, वैज्ञानिक ने खोज निकाला नया तरीका

नई दिल्ली। आज पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं। इससे आम जनता के साथ सरकार भी परेशान है। पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम जनता को राहत देने के लिए सरकार नए-नए कदम उठा रही है। लोगों को सस्ता पेट्रोल-डीजल देने के लिए सरकार एथेनॉल और मेथनॉल युक्त पेट्रोल बेचने पर विचार कर रही है। इसके अलावा सरकार पेट्रोल-डीजल से निर्भरता कम करने के लिए इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों के प्रयोग पर ज्यादा जाेर दे रही है। इस बीच वैज्ञानिकों ने एेसी खोज कर डाली है जिससे सरकार और आम लोगों की महंगे पेट्रोल की समस्या पलभर में दूर हो सकती है। यह खोज एेसी है जिसमें लोग सस्ते और स्वच्छ ईंधन से अपना वाहन चला सकते हैं।
ये है वैज्ञानिकों की खोज

दरअसल आज के समय में पेट्रोल-डीजल के अलावा इलेक्ट्रिक, हाइब्रिड और हाइड्रोजन से चलाए जाने वाले वाहन बनाए जा रहे हैं। यह वाहन महंगे होने के कारण आम लोगों तक पहुंच नहीं बना पा रहे हैं। इन वाहनों को लोकप्रिय बनाने पर सरकार भी सब्सिडी देने की योजना बना रही है। इस बीच वैज्ञानिकों ने एक एेसी खोज कर ली है जिससे हाइड्रोजन वाहन तेजी से लोकप्रिय हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, वैज्ञानिकों ने एक एेसा पाउडर बनाया है जिसे इंसानी मूत्र यानी पेशाब में मिलाने से हाइड्रोजन बनता है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह एक एल्युमिनियम नैनो पाउडर है जो मूत्र को हाइड्रोजन में बदल सकता है।
ये है फॉर्मूला

रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों के अनुसार, नैनो गैल्वैनिक एल्युमिनियम पाउडर को पानी मिलाने से हाइड्रोजन बनाया जा सकता है। इसी रिसर्च के दौरान वैज्ञानिकों ने इस पाउडर के साथ पानी के बजाए मूत्र का इस्तेमाल किया तो इससे कई गुना ज्यादा मात्रा में हाइड्रोजन पैदा हुई। वैज्ञानिकों के अनुसार, अभी इस दिशा में और रिसर्च चल रही है। यदि यह रिसर्च कामयाब होती है तो भविष्य में मूत्र का इस्तेमाल पर किफायती स्तर पर बड़ी मात्रा में हाइड्रोजन बनाई जा सकती है। इससे वाहन चलाने का खर्च कम हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो