scriptअब बिना इंटरनेट भी करें पेटीएम से भुगतान, ये है प्रक्रिया | Now you can pay bill without internet connection through paytm | Patrika News

अब बिना इंटरनेट भी करें पेटीएम से भुगतान, ये है प्रक्रिया

locationनई दिल्लीPublished: May 07, 2018 07:34:49 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

यह कार्ड एक सेकंड में पेटीएम की ओर से जारी एनएफसी पीओएस टर्मिनल्स में पूरी तरह ऑफलाइन, सुरक्षित और सहज डिजिटल भुगतान करने में सक्षम है।

Paytm Offline Payment
नई दिल्ली। पेटीएम ने ऑफलाइन भुगतान ‘पेटीएम टैप कार्ड’ की शुरुआत की है जिससे गैर-इंटरनेट यूजर भी डिजिटल भुगतान करने में सक्षम होंगे। कंपनी का दावा है कि इससे 0.5 सेकंड से कम समय में लेन-देन होगा। कंपनी ने एक बयान में कहा कि पेटीएम के स्वामित्व वाले वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड ने ‘पेटीएम टैप कार्ड’ की शुरुआत की है। इसके लिए व्यापारियों को पेटीएम की ओर से जारी एनएफसी पीओएस टर्मिनल मिलेंगे जिसके जरिए भुगतान हो सकेगा।
तेज भुगतान करने में सक्षम है टैप कार्ड
यह कार्ड एक सेकंड में पेटीएम की ओर से जारी एनएफसी पीओएस टर्मिनल्स में पूरी तरह ऑफलाइन, सुरक्षित और सहज डिजिटल भुगतानों को सक्षम करने के लिए नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक का इस्तेमाल करता है। भुगतान करने के लिए, यूजर्स टैप कार्ड पर क्यूआर कोड स्कैन करके और किसी भी ऐड वैल्यू मशीन (एवीएम) में इसे सत्यापित करके अपने पेटीएम खाते से पैसे जोड़ सकते हैं। भुगतान को सरल बनाने के प्रयास में, पेटीएम इस कार्ड का इस्तेमाल करके तेज डिजिटल भुगतानों को सक्षम करने के लिए पहले चरण में कार्यक्रमों, शैक्षणिक संस्थानों और कार्पोरेट के साथ साझेदारी कर रहा है।
कतार से मिलेगी निजात

पेटीएम टैप कार्ड कतार से सुरक्षा देने वाला एक उचित समाधान है, जो ग्राहक या व्यापारी के पक्ष में नेटवर्क संबंधित किसी भी चिंता को भी दूर करता है। भुगतान को सरल बनाने के प्रयास में, पेटीएम इस कार्ड का इस्तेमाल करके तेज डिजिटल भुगतानों को सक्षम करने के लिए पहले चरण में कार्यक्रमों, शैक्षणिक संस्थानों और कार्पोरेट के साथ साझेदारी कर रहा है। भुगतान करने के लिए ग्राहक को व्यापारी टर्मिनल में इस कार्ड को टैप करना है, जिससे उन्हें पेटीएम के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा मिलती है, भले ही उन्होंने अपना फोन न लिया हो।
किसी भी जगह करें भुगतान

पेटीएम के सीओओ किरण वसिरेड्डी ने कहा कि ऐसे कई लोग हैं, जिनके पास इंटरनेट उपलब्ध नहीं होता है या उनके पास सीमित बजट होता है। इसलिए वे ऑनलाइन भुगतान का प्रयोग करने से परहेज करते हैं। समेकित ऑफलाइन भुगतान करने में उन्हें सक्षम बनाने के लिए, हम ‘पेटीएम टैप कार्ड’ पेश कर रहे हैं। व्यापार में स्वीकार्यता को सुनिश्चित करने के लिए हम व्यापारियों तक भी पहुंच रहे हैं और टैप कार्ड के बिना भुगतान स्वीकार करने के लिए उन्हें एनएफसी पीओएस टर्मिनल्स से सक्रिय रूप से सक्षम कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो