scriptभारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, अब बिना ID प्रूफ के करें कहीं भी यात्रा | now no need to carry id proof during journey by train | Patrika News

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, अब बिना ID प्रूफ के करें कहीं भी यात्रा

Published: Apr 12, 2019 12:31:08 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

भारतीय रेलवे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई सौगात लेकर आया है
अब से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है
अब आप बिना आईडी प्रूफ के कहीं भी यात्रा कर सकते हैं

indian railway

भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, अब बिना ID प्रूफ के करें कहीं भी यात्रा

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई सौगात लेकर आया है। अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने का कोई प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि अब से किसी भी यात्री को सफर के दौरान कोई भी आईडी प्रूफ लेकर चलने की जरूरत नहीं है।


अब बिना ID प्रूफ के करें सफर

भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने यात्रियों को एक नई सुविधा दी है। इस सुविधा में यात्री अब एम-आधार ( M-Aaadhaar ) को आई-डी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले आपको टिकट के साथ-साथ अपना पहचान पत्र दिखाना होता था। आपने भले ही ई-टिकट ली हो और टिकट की सॉफ्ट कॉपी मोबाइल में दिखा रहे हो, लेकिन आपको अपने आईडी प्रूफ की हार्ड कॉपी दिखानी होती है, लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आपको सफर के दौरान आईडी प्रूफ की कॉपी लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी।


भारतीय रेलवे ने ट्वीट कर दी जानकारी

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने ट्वीट कर लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि एम-आधार, ई-आधार, ड्राइविंग लाइसेंस को वैलिड आईडी प्रूफ का काम करेगा। आप अपने मोबाइल पर अपने एम-आधार की मदद से ही अपना वेरिफिकेशन करवा सकते हैं।

 

https://twitter.com/hashtag/travel?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

फोन में डाउनलोड करें ये एप

इसके अलावा आप आधार कार्ड होल्डर प्लेस्टोर से m-Aadhaar ऐप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप इसको फोन में डाउनलोड कर लेते हैं तो इससे पहचान को वेरीफाई करने की और आईडी प्रूफ दिखाने की प्रक्रिया और आसान हो जाती है। आपको बता दें कि यह एप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है।


क्या होता है ई-आधार

आपको बता दें कि ई-आधार पासवर्ड से सुरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक कॉपी है। आधार अधिनियम के अनुसार ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी की तरह ही मान्य होता है। इसको आप अपने फोन में रख सकते हैं और कभी भी किसी को भी दिखा सकते हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो