script

पोस्ट ऑफिस में आई बेहद सस्ती नई इंश्यॉरेंस स्कीम, आप भी लें

Published: Sep 25, 2015 02:44:00 pm

पोस्ट ऑफिर 7 सितंबर से दो नई इंश्यॉरेंस स्कीम लॉन्च करने जा रहा है, यह स्कीमें बेहद सस्ती हैं, आप भी ले सकते हैं

Post Office

Post Office

नई दिल्ली। अगर आपने अब तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना नहीं ली है तो अब इसके लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। अब आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस मे जाकर भी यह दोनों योजना खरीद सकते हैं। यह सुविधा 7 सितंबर से शुरू हो जाएगी।
Bima Yojna
यह स्कीम 18 से 49 साल का व्यक्ति ले सकता है। अगर आपका पोस्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट है तो आप यह स्कीम ले सकते हैं। अगर पोस्ट ऑफिस में आपका सेविंग्स अकाउंट नहीं है तो पहले आप को वहां पहले अपना खाता खोलना होगा फिर आप इन इंश्यॉरेंस स्कीम्स का लाभ उठा सकेंगे।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

इस योजना के तहत दो लाख रूपए के बीमे के लिए सालाना प्रीमियम 330 रूपए का है। प्रीमियम की यह राशि पॉलिसी होल्डर के सेविंग्स अकाउंट से हर साल 25 मई से 1 जून के बीच अपने आप काट ली जाएगी। यह स्कीम लाइफ इंश्यॉरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एलआईसी) के माध्यम से लागू की जा रही है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

इस योजना के तहत दो लाख रूपए के बीमे के लिए सालाना केवल 12 रूपए का प्रीमियम चुकाना होगा। इंश्यॉरेंस का यह पैसा केवल एक्सीडेंट होने पर ही मिलेगा। अगर एक्सीडेंट में पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है या उसकी एक या दो आंखें/हाथ/पैर खराब हो जाते हैं तो उसे 2 लाख रूपए मिलेंगे। यह स्कीम नेशनल इंश्यॉरेंस कंपनी लिमिटेड के माध्यम से लागू की जा रही है।

“अब आप पा सकते हैं अपनी सिटी की हर खबर ईमेल पर भी – यहाँ क्लिक करें

ट्रेंडिंग वीडियो