मुकेश अंबानी को पछाड़ रतन टाटा बनें सबसे भरोसेमंद भारतीय, कुछ ऐसे हासिल किया ये मुकाम

By: Shivani Sharma

Updated On: 21 May 2019, 05:14:15 PM IST

    • रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार रतन टाटा हैं सबसे भरोसेमंद व्यापारी
    • मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ा
    • माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) के बिल गेट्स ( Bill Gates ), डिज्नी के वॉल्ट डिज़नी भी इस लिस्ट में शामिल हैं

नई दुनिया। एशिया के सबसे अमीर आदमी और रिलायंस इंडस्ट्रीज ( RIL ) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) इस समय भारत के सबसे भरोसेमंद लोगों में से एक हैं, लेकिन हाल ही में जारी हुई एक रिसर्च रिपोर्ट के अऩुसार देश और विदेश के कई दिग्गज नेताओं ने मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है। इसमें माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) के बिल गेट्स ( bill gates ), डिज्नी के वॉल्ट डिज़नी और टाटा समूह के रतन टाटा शामिल है। टीआरए ( TRA ) की रिसर्च के अनुसार, टाटा समूह ( Tata group ) के अध्यक्ष रतन टाटा ( Ratan Tata ) भारत में व्यापार क्षेत्र में सबसे भरोसेमंद व्यक्ति हैं, इसके बाद में बिल गेट्स और वॉल्ट डिजनी ( Walt Disney ) का नाम आता है।


रतन टाटा हैं सबसे भरोसेमंद व्यापारी

भारत में व्यापार जगत की दिग्गज हस्तियों की बात करें तो इसमें सबसे पहले नाम रतन टाटा ( Rata Tata ) का आता है। रतन टाटा पर भारत की जनता ने सबसे ज्यादा भरोसा जताया है। उसके बाद दूसरे पायदान पर रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी आते हैं। आज के समय में मुकेश अंबानी ने अपने व्यापार को तेल से लेकर टेलीकॉम ( telecom ) और ई-कॉमर्स ( e-commerce ) तक फैला लिया है। हाल ही में खबरें आ रही थीं कि अब मुकेश अंबानी रियल एस्टेट सेक्टर में भी अपनी किस्मत आजमाने के लिए उतर सकते हैं। टीआरए ( TRA ) के सीईओ एन चंद्रमौली ने जानकारी देते हुए बताया कि रिलायंस जियो की सफलता का सारा श्रेय उनको जाता है। उन्होंने जिस तरह से अपने आप को टेलिकॉम इंडस्ट्री में आगे बढ़ाया इसको देखकर लोगों का भरोसा उनके प्रति बढ़ता ही जा रहा है।


ये भी पढ़ें: चुनाव की वोटिंग खत्म होते ही आम जनता को लगा बढ़ा झटका, महंगा हो गया रोजमर्रा का सामान


मुकेश अंबानी ने टेलिकॉम सेक्टर का बदला चेहरा

मुकेश अंबानी के टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखने के बाद से टेलिकॉम इंडस्ट्री का नक्शा ही बदल गया है। आज के समय में बाजार में फैली दूसरी टेलिकॉम कंपनियों को भी अपने प्लान को सस्ता करना पड़ रहा है। आज के समय में हम लोग इतने कम रुपए में 4 जी का आनंद उठा पा रहे हैं। यह सब भी सिर्फ इन्हीं की वजह से हो पाया है। आपको बता दें कि अब मुकेश अंबानी ई-कॉमर्स बिजनेस का चेहरा बदलने में लगे हुए हैं। मुकेश अंबानी के ई-कॉमर्स में आने के बाद फ्लिपकार्ट और अमेजन पर भी काफी असर पड़ेगा। वहीं, हाल ही में मुकेश अंबानी ने रिलायंस के रिटेल नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 259 साल पुराने ब्रिटिश टॉय मेकर कंपनी हेमले का भी अधिग्रहण किया है।


अभिनेताओं में सबसे आगे हैं अमिताभ बच्चन

इसके अलावा अगर हम अभिनेता की बात करें तो सबसे भरोसेमंद और ब्रांडिग अभिनेता में अमिताभ बच्चन ( Amitabh Bachchan ) का नाम आता है। इस समय यह लक्जरी ब्रांड ज्वैलर्स कल्याण, डीटीएच ( dth ) सेवा प्रदाता टाटा स्काई ( Tata Sky ) और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल जैसे कई ब्रांडों का समर्थन करते हैं। वहीं, महिलाओं में दीपिका पादुकोण ( Deepika Padukone ) को उपभोक्ताओं द्वारा सबसे अधिक विश्वसनीय माना जाता है। दीपिका ने हाल ही में दही ब्रांड एपिगैमिया के साथ करार किया है और कई करोड़ के निवेश के बाद उनके लिए समर्थन शुरू किया है। वह Llyod, Loreal Paris, Oppo और अपने खुद के ब्रांड All About You के विज्ञापनों में भी दिखाई देती हैं।


ये भी पढ़ें: TRAI जारी करने जा रही नया नियम, जल्द ही सस्ता होगा टीवी देखना


ये लोग भी हैं लिस्ट में शामिल

शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान और अक्षर कुमार सहित बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेताओं का नाम भी शामिल है। वहीं, कैटरीना कैफ, माधुरी दीक्षित नेने और आलिया भट्ट सबसे भरोसेमंद महिला कलाकार हैं। खेल जगत की हस्तियों में, विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा के ऊपर लोगों का विश्वास बढ़ता ही जा रहा है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Updated On:
21 May 2019, 05:14:14 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।