scriptस्मार्टफोन के जमाने में गुम होते जा रहे लैंडलाइन फोन, जून में आधा फीसदी घटी ग्राहकों की संख्या | landline users fall down in june 2019, trai give information | Patrika News

स्मार्टफोन के जमाने में गुम होते जा रहे लैंडलाइन फोन, जून में आधा फीसदी घटी ग्राहकों की संख्या

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2019 04:21:49 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

लैंडलाइन यूजर की संख्या जून में आधा फीसदी घटकर 2.117 करोड़ पर
ट्राई ने इस संबध में आंकड़ें जारी कर जानकारी दी

landline

नई दिल्ली। पहले के समय में लैंडलाइन फोन ही लोगों के बात करने का एक प्रमुख साधन था, लेकिन स्मार्टफोन के दौर में लैंडलाइन की संख्या में हर दिन गिरावट आती जा रही है। आज के समय में इसका प्रयोग हर दिन कम होता जा रहा है। देश में लैंडलाइन दूरसंचार उपभोक्ताओं की संख्या जून में 0.56 फीसदी कम हो गई है, जिसके बाद इनकी संख्या 2.117 करोड़ रह गयी। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( ट्राई ) की ओर से हाल ही में रिपोर्ट जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई।


ट्राई ने जारी किए आंकड़ें

ट्राई ने जानकारी देते हुए कहा कि लैंडलाइन उपयोगकर्ताओं की संख्या में जून में शुद्ध आधार पर 12 लाख एवं मासिक आधार पर 0.56 फीसदी की कमी दर्ज की गयी। जून, 2019 के आखिर में शहरी एवं ग्रामीण उपयोक्ताओं का अनुपात 86.51 फीसदी और 13.49 फीसदी है।


ये भी पढ़ें: अब एयरपोर्ट, मॉल में भी ले सकेंगे कुल्हड़ वाली चाय का आनंद, गडकरी ने पीयूष गोयल को लिखा पत्र


2 करोड़ के पार थी संख्या

ट्राई ने कहा लैंडलाइन उपयोगकर्ताओं की संख्या मई, 2019 के आखिर में 2.129 करोड़ पर थी, जो जून, 2019 के आखिर में घटकर 2.117 करोड़ रह गयी। कुल-मिलाकर लैंडलाइन दूरसंचार घनत्व जून के आखिर में घटकर 1.62 फीसदी रह गया। मई, 2019 में यह आंकड़ा 1.62 फीसदी पर था।


65 फीसदी है हिस्सेदारी

भारत संचार निगम लिमिटेड ( बीएसएनएल ) और महानगर टेलिफोन निगम लिमिटेड ( एमटीएनएल ) के पास लैंडलाइन बाजार में 65.23 फीसदी की हिस्सेदारी है। हालांकि, इस दौरान बीएसएनएल के उपयोक्ताओं की संख्या में जून में 1.47 लाख तक की कमी दर्ज की गयी।


ये भी पढ़ें: जेटली के निधन से उद्योग जगत को लगा गहरा झटका, दिग्गज कारोबारियों ने ट्वीट कर जताया दुख


भारती एयरटेल को मिली राहत

आपको बता दें कि मोबाइल कनेक्शन में गिरावट का सामना कर रहीं भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया को लैंडलाइन श्रेणी में थोड़ी राहत मिली है। जून, 2019 में भारती एयरटेल ने 36,894 उपयोक्ता जोड़े तो वोडाफोन आइडिया के लैंडलाइन ग्राहकों की संख्या में 12,557 उपयोगकर्ताओं की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो