scriptअगर आपका टिकट भी नहीं हुआ है कन्फर्म तो भारतीय रेलवे कराएगी दूसरी ट्रेन में सफर, जाने ये स्कीम | Patrika News
उद्योग जगत

अगर आपका टिकट भी नहीं हुआ है कन्फर्म तो भारतीय रेलवे कराएगी दूसरी ट्रेन में सफर, जाने ये स्कीम

5 Photos
5 years ago
1/5

होली के मौके पर अपने घर जाने वाले लोगों को ट्रेन में सीट मिलने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज के समय में ट्रेन में भीड़ एक बड़ी परेशानी है। इस परेशानी को कुछ हद तक कम करने के लिए रेलवे ने विकल्प योजना (VIKALP Scheme) बनाई है। इस योजना के तहत अगर यात्री को ट्रेन शुरू होने तक उसमें सीट नहीं मिली है तो उस यात्री को उसी रूट पर जाने वाली अगली ट्रेन में सीट दी जाएगी।

2/5

क्या है विकल्प योजना वेटिंग टिकट वाले यात्रियों की सुविधा के लिए रेल मंत्रालय ने विकल्प योजना (VIKALP Scheme) की शुरुआत की है। इसके तहत वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को दूसरी ट्रेन में जगह मिलने पर सीट देने का विकल्प रहता है। इसकी शुरुआत इसलिए की गई है, ताकि किसी ट्रेन में खाली सीट हो तो उसका उपयोग हो सके। यह विकल्प न सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग पर है बल्कि विंडो टिकट पर भी उपलब्ध है।

3/5

क्या हैं नियम व शर्तें ये विकल्‍प चुनने का मतलब ये नहीं होता कि आपको कि‍सी और ट्रेन में कन्फर्म टि‍कट मि‍ल ही जाएगी। यह ट्रेन और सीट की उपलब्‍धता पर निर्भर करता है। इस सुवि‍धा से जुड़े कई नि‍यम भी हैं, जैसे कि‍स स्‍टेशन से ट्रेन पकड़नी है और कहां तक आपको सीट मि‍लेगी, ये भी बदल सकता है।

4/5

स्कीम के फायदे विकल्‍प योजना सभी ट्रेनों और क्‍लास के लि‍ए लागू है। यह स्‍कीम वेटिंग लि‍स्‍ट में शामि‍ल सभी यात्रियों के लि‍ए है, भले ही उन्‍होंने कि‍सी भी कोटे से टि‍कट बुक की हो। इस योजना के तहत यात्री एक बार में 5 ट्रेनों का वि‍कल्‍प दे सकता है।

5/5

एक्स्ट्रा चार्ज नहीं वसूला जाएगा अगर यात्री को कि‍सी और ट्रेन में सीट मि‍ल जाती है तो उससे ना तो कोई एक्स्ट्रा किराया लि‍या जाता है और ना ही कि‍सी अन्‍य तरह का शुल्‍क। अगर इस योजना के तहत यात्री को कि‍सी और ट्रेन में टि‍कट मि‍ल जाती है तो वह फि‍र उस ट्रेन में सफर नहीं कर सकता, जि‍सकी टिकट उसने बुक कराई थी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.