scriptफेसबुक पर 8.7 करोड़ यूजर का डेटा बेचने का आरोप, अमरीका की एफटीसी करेगी जांच | FTC to investigate data sale of 8.7 million users on Facebook | Patrika News

फेसबुक पर 8.7 करोड़ यूजर का डेटा बेचने का आरोप, अमरीका की एफटीसी करेगी जांच

Published: Feb 16, 2019 06:55:10 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर एक बार फिर डेटा बेचने का बड़ा आरोप लगा है। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार मामला 8.7 करोड़ यूजर का डेटा पॉलिटिकल कंसल्टिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका से शेयर करने का है।

Facebook

फेसबुक पर 8.7 करोड़ यूजर का डेटा बेचने का आरोप, अमरीका की एफटीसी करेगी जांच

नर्इ दिल्ली। सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर एक बार फिर डेटा बेचने का बड़ा आरोप लगा है। मीडिया रिपोट्र्स के अनुसार मामला 8.7 करोड़ यूजर का डेटा पॉलिटिकल कंसल्टिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका से शेयर करने का है। यूजर्स प्राइवेसी के नियमों के उल्लंघन के इस मामले की जांच अमरीका का फेडरल ट्रेड कमीशन (एफटीसी) कर रहा है। आरोप साबित होने पर फेसबुक पर करोड़ों डॉलर का जुर्माना लग सकता है।

पहले भी लगा चुका है आरोप
कैंब्रिज एनालिटिका को ही डेटा बेचने के चलते पिछले साल फेसबुक पर ब्रिटेन के सूचना आयुक्त कार्यालय (आइसीओ) द्वारा पांच लाख पाउंड का जुर्माना लगाया जा चुका है। आइसीओ ने जांच में पाया था कि फेसबुक ने 2007 से 2014 के बीच यूजर्स की निजी जानकारी का उपयोग उनकी सहमति के बिना ही एप्लिकेशन डेवलपरों को करने की अनुमति दे दी।

गूगल पर लगा था 41 हजार करोड़ का जुर्माना
पिछले साल गूगल पर यूरोपियन यूनियन ने करीब 41 हजार करोड़ रुपए (5,100 करोड़ यूरो) का जुर्माना लगाया था। यह गूगल के इतिहास में उसपर लगने वाला सबसे बड़ा जुर्माना है। गूगल पर जुर्माने का फैसला उस आरोप के बाद हुआ है, जिसमें कहा गया था कि गूगल ने एंड्रॉयड फोनों में अपने एप को जबरदस्ती इंस्टॉल करवाए हैं और गलत तरीके से सर्च इंजन को पहले के मुकाबले मजबूत बनाया है। हालांकि गूगल ने इसके खिलाफ अपील दायर की है।

मुसिबतें कम होने का नाम नहीं ले रही
सोशल मीडिया साइट्स फिर चाहे फेसबुक हो या फिर ट्वीटर दोनों ही बुरे दौर से गुजर रहे हैं। कुछ दिनों पहले खबर यह भी आई थी कि वाट्सएप भी बंद हो सकता है। वहीं इसी साल भारत में भी लोकसभा के चुनाव होने हैं। सोशल मीडिया का इस्तेमाल खूब होगा। ऐसे में भारत में डाटा चोरी होने का खतरा मंडराने लगा है। अब देखने वाली बात होगी कि आने वाले दिनों में भारत में चुनावों के दौरान सोशल मीडिया के माध्यम से कहीं भारत के लोगों का डाटा चोरी तो नहीं होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो