scriptई-कामर्स कंपनियों में कंम्पिटिशन का आपको मिलेगा फायदा, देने जा रही है 51000 नई नौकरियां | E commerce Companies will hire more than 51000 employee this year | Patrika News

ई-कामर्स कंपनियों में कंम्पिटिशन का आपको मिलेगा फायदा, देने जा रही है 51000 नई नौकरियां

locationनई दिल्लीPublished: Apr 16, 2019 12:52:14 pm

Submitted by:

manish ranjan

ई-कॉमर्स कंपनियों में नए अवसर
51,000 से ज्यादा होंगी नई भर्तियां
विस्तार योजना के तहत कंपनियों ने बनाया प्लान

online shopping

online shopping

नई दिल्ली। अमेजन, फ्लिपकार्ट, ग्रोफर्स, बिग बास्केट समेत कई ऐसी ई-कॉमर्स कंपनियां है जो मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए सारे हथकंडे अपना रही है। दरअसल इन कंपनियों को अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए तो आसानी से लोग मिल जा रहे हैं। लेकिन सामान को सही समय पर लोगों तक पहुंचाने में ये नाकाम हो जा रही हैं। वजह है डिलवरी ब्याय की किल्लत। इसी को देखते हुए स्विगी, ग्रोफर्स, मिल्कबास्केट और शैडोफॉक्स जैसी कंपनियां मौजूदा वित्तीय वर्ष में डिलिवरी टीमों की संख्या को दोगुनी करने जा रही है। तो वही अमेजन और बिगबास्केट जैसी बड़ी कंपनियों की भी डिलिवरी सिस्टम को बढ़ाने की योजना है।

51000 से ज्यादा वैकेंसी

आपको बता दें कि इन कंपनियों की सबसे खास बात यह होती है कि इन्हें आसानी से फंडिंग मिल जाती है। ग्रॉसरी डिलिवरी स्टार्टअप ग्रोफर्स ने पिछले महीने सॉफ्टबैंक विजन फंड ने 6 करोड़ डॉलर की नई कैपिटल जुटाई थी। तो वहीं छोटे स्टार्टअप्स भी कैपिटल जुटाने में बड़ी कंपनियों को टक्कर दे रही है। बाजार के जानकार मानते हैं कि दरअसल मौके को भुनाने में कोई भी कंपनी किसी से पीछे नहीं रहना चाहती। इसलिए कंपनियां बड़े लेवल में डिलिवरी मैन क हायरिंग पर जोर दे रही है। अकेले बिगबास्केट देश भर में कुल 4000 से 5000 लोग जोड़ने जा रही है। जबकि सभी कंपनियां मिलकर 51000 से ज्यादा हायरिंग करने वाली हैं।

क्यों है इतने लोगों की जरुरत

दरअसल अब हर कंपनी मेट्रो शहरों के अलावा टियर 2, टियर 3 शहरों तक अपनी पहुंच बनाने में लगी हैं। लिहाजा अब उन्हें बड़ें लेवल में डिलवरी करने वाले लोग चाहिए। इसलिए कंपनियों ने अपनी विस्तार योजना के तहत कुल कैपिटल का एक बड़ा हिस्सा डिलिवरी फ्लीट का साइज बढ़ाने में खर्च करना चाह रही हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो