scriptचीनी आयात पर चीन करेगा बड़ा फैसला, भारत को होगा करोड़ों का मुनाफा | China to take big decision on sugar imports | Patrika News

चीनी आयात पर चीन करेगा बड़ा फैसला, भारत को होगा करोड़ों का मुनाफा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2018 10:42:45 am

Submitted by:

manish ranjan

आज का दिन देश की शुगर इंडस्ट्री के लिए बेहद अहम है, क्योंकि आज चीनी डेलिगेशन भारत आ रहा है। अगर चीन भारत से शुगर खरीदने का फैसला करता है, तो इंडस्ट्री को सालाना 20 लाख टन शुगर एक्सपोर्ट करना होगा।

Sugar Industry

चीनी आयात पर चीन करेगा बड़ा फासला, भारत को होगा करोड़ों का मुनाफा

नई दिल्ली। आज का दिन देश की शुगर इंडस्ट्री के लिए बेहद अहम है, क्योंकि आज चीनी डेलिगेशन भारत आ रहा है। ऐसे में शुगर इंडस्ट्री उम्मीद कर रही है कि चीन के प्रतिनिधिमंडल से निर्यात को लेकर अच्छा नतीजा निकलेगा। अगर चीन भारत से शुगर खरीदने का फैसला करता है, तो इंडस्ट्री को सालाना 20 लाख टन शुगर एक्सपोर्ट करना होगा जो उनके लिए बहुत मुनाफे का सौदा होगा और उन्हें काफी राहत मिलेगी।

शुगर इंडस्ट्री को मिलेगी बड़ी राहत

बता दें बीते दिनों भारत से दो प्रतिनिधिमंडल चीन गए थे। चीन में शुगर की क्वॉलिटी, कीमत और लॉजिस्टिक से जुड़े मामलों को लेकर सहमति बनी थी, जिसके बाद चीनी डेलिगेशन ने भारत आने का निर्णय लिया, जो ये सुनिश्चित करेगा कि क्या भारत लगातार उसे शुगर सप्लाई करने में सक्षम है या नहीं। अगर चीन भारत से शुगर निर्यात करने पर अपनी मंजूरी दे देता है तो भारत की शुगर इंडस्ट्री के लिए ये राहत भरी खबर होगी क्योंकि मौजूदा समय में इंटरनैशनल मार्केट में शुगर की कीमतों में गिरावट, रुपए में कमजोरी और देश में दाम बढ़ने की उम्मीद के साथ ‌व्यापारियों को कालाबाजारी जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

साउथ कोरिया का दौरा करेगी भारत की टीम

बता दें देश से टीमें पहले ही मलयेशिया, इंडोनेशिया और बांग्लादेश का दौरा कर चुकी हैं और अब टीम साउथ कोरिया का भी दौरा करने को तैयार है। साउथ कोरिया में अभी शुगर एक्सपोर्ट नहीं किया जाता। शुगर एक्सपोर्ट के लिए अभी तक 80 फीसदी कॉन्ट्रैक्ट उत्तर प्रदेश से साइन हुए हैं, जबकि महाराष्ट्र का इसमें सिर्फ 10 फीसदी योगदान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो