script

लगातार कैंसिल हो रही उड़ानों से बढ़ी हवाई यात्रियों की मुश्किलें, जनवरी-फरवरी की तुलना में 21 फीसदी तक महंगे हुए टिकट

locationनई दिल्लीPublished: Mar 11, 2019 05:54:34 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

उड़ानें कैंसिल होने की वजह से जनवरी माह की तुलना में टिकट की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।
जनवरी माह की तुलना में दिल्ली व मुंबई की बीच की उड़ानों के लिए हवाई यात्रियों को प्रति टिकट 20 फीसदी से भी अधिक पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।
जेट एयरवेज के पास वर्तमान में कुल 130 विमान हैं जिसमें से केवल 70 विमानों का ही संचालन हो रहा है।

Indigo and Jet airlines

लगातार कैंसिल हो रही उड़ानों से बढ़ी हवाई यात्रियों की मुश्किलें, जनवरी-फरवरी की तुलना में 21 फीसदी तक महंगे हुए टिकट

नई दिल्ली। देश की दो बड़ी विमान कंपनियों ने फरवरी माह के बाद हर दिन करीब 200 उड़ानों को कैसिंल कर दिया है। इन विमान कंपनियों का नाम इंडिगो एयरलाइंस व जेट एयरवेज हैं। लगातार अलग-अलग वजहों से उड़ानें कैंसिल होने के बाद इसकी मार अब हवाई यात्रियों को उठानी पड़ रही है। उड़ानें कैंसिल होने की वजह से जनवरी माह की तुलना में टिकट की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।


जनवरी व फरवरी की तुलना में हवाई टिकटों की कीमतों में तेजी

जनवरी माह की तुलना में दिल्ली व मुंबई की बीच की उड़ानों के लिए हवाई यात्रियों को प्रति टिकट 20 फीसदी से भी अधिक पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। फरवरी माह में दो मेट्रो शहरों के बीच राउंट टिकट पर 15 हजार रुपए खर्च होते थे जो कि अब बढ़कर 20 हजार रुपए हो गए हैं। इसी दौरान, दिल्ली-बेंगलुरु के बीच 7 दिन पहले टिकट बुक करने के पर टिकट का दाम बढ़कर 18,430 रुपए हो गया है। जनवरी माह के अपेक्षा यह बढ़ोतरी 21 फीसदी अधिक है।


किस वजह विमान कंपनियों ने कैंसिल की उड़ानें

ऐसे में यदि आप 15 दिन पहले हवाई टिकट बुक करते हैं तो इसके लिए आपको पहले की तुलना में अधिक 20 फीसदी तक अधिक पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। मुंबई और बेंगलुरु के बीच राउंड ट्रिप के लिए आपको 9,400 रुपए खर्च करने होंगे। इसके पहले जनवरी में यह करीब 7,900 रुपए था और फरवरी माह में बढ़कर 8,200 रुपए था। फरवरी माह के बाद इंडिगो एयरलाइंस ने 30 उड़ानों को हर दिन कैंसिल किया है। इंडिगो ने इसके मुख्य वजह पायलट की कमी बताई है। वहीं जेट एयरवेज भी कंपनी में चल रही मौजूदा संकट के बीच लगातार उड़ानों को कैंसिल किया है। जेट एयरवेज के पास वर्तमान में कुल 130 विमान हैं जिसमें से केवल 70 विमानों का ही संचालन हो रहा है। ध्यान देने वाली बात कि यह समस्या आगे भी जारी रह सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो