script13 मई को मतदान, पुलिस के साए में 9 विधानसभाओं की EVM पहुंची स्टेडियम, फटाफट सील कर दिया गया स्ट्रांग रूम | Lok Sabha Elections 2024 : EVMs of 9 constituencies reached the stadium under the shadow of police. | Patrika News
इंदौर

13 मई को मतदान, पुलिस के साए में 9 विधानसभाओं की EVM पहुंची स्टेडियम, फटाफट सील कर दिया गया स्ट्रांग रूम

– सुरक्षा के बतौर की गई वीडियो रिकार्डिग
– राजनीतिक दल के प्रतिनिधि भी थे मौजूद

इंदौरApr 23, 2024 / 07:56 am

Ashtha Awasthi

ELECTION
Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की गतिविधियां तेज हो गई है। इंदौर जिले की नौ विधानसभाओं की ईवीएम मशीनों को कंटेनर में वेयर हाऊस से नेहरू स्टेडियम के स्ट्रांग रूम में शिफ्ट किया गया। पुलिस के साए में मशीन पहुंची तो सारी प्रक्रिया के गवाह राजनीतिक दल के प्रतिनिधि भी थे। उनकी मौजूदगी में स्ट्रांग रूम को सील किया गया।
लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी तेज हो गई है। 13 मई को मतदान होना है। सोमवार को इंदौर जिले के 2486 बूथों के लिए 2981 बेलेट व 2981 कंट्रोल यूनिट के साथ 3288 वीवी पेड को गंजी कम्पाउंड स्थित वेयर हाऊस से निकाला गया। उस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेंद्र रघुवंशी व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूद थे। विधानसभावार सभी मशीनों को कंटेनर में रखा गया। बकायदा हर कंटेनर में एक गनमैन व सिपाही मौजूद थे तो उन पर जीपीएस भी लगा हुआ था। कंटेनर के आगे तहसीलदार चल रहे थे। नेहरू स्टेडियम में पहुंचने के बाद सभी को विधानसभावार स्टांग रूम में रखकर उसे सील किया गया।

191 उप केंद्र की भी जाएगी ईवीएम

गौरतलब है कि मतदान को सुगम बनाने के लिए निर्वाचन आयोग ने बड़े बूथों पर उपकेंद्र भी बनाए है। इंदौर जिले में ऐसे 191 उपकेंद्रों को स्वीकृति दी गई। इनमें लगने वाली ईवीएम मशीन का चयन रेंडमाइजेशन से किया जाएगा। बाद में उन्हें वेयर हाऊस से स्टेडियम अलग से भेजा जाएगा।

3 व 4 मई को होगा नाम दर्ज

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 25 अप्रेल तक प्रत्याशी नामांकन दाखिल कर सकेंगे। उसके अगले दिन फॉर्म की जांच होगी तो 29 अप्रेल तक नाम वापस लिए जा सकते है। वहीं, 3 से 4 मई को ईवीएम मशीन में प्रत्याशियों के नाम दर्ज करने का काम किया जाएगा। उससे पहले बूथवार ईवीएम मशीन का रेंडमाइजेशन किया जाएगा।

बूथ देखने पहुंचे अफसर

कलेक्टर आशीष सिंह व नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने सोमवार को बूथों का निरीक्षण किया। गर्मी को देखते हुए उन्होंने मतदाताओं के लिए छाया, बैठक, पंखे-कूलर व पेयजल की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए भी विशेष इंतजाम किए जाएंगे, इन व्यवस्थाओं में सामाजिक संस्थाओं व संगठनों की मदद भी ली जाएगी। कलेक्टर ने रेसीडेंसी एरिया, मूसाखेड़ी, मयूर नगर, मालवा मिल क्षेत्र, पंचम की फेल सहित एक दर्जन बूथों का निरीक्षण किया।

व्यापारिक संगठनों से होगी बात

कलेक्टर की पहल पर शहर के व्यापारिक संगठनों के साथ-साथ होटल, मॉल, रेस्टोरेन्ट एसोसिएशन की एक बैठक बुलाई गई है जो मंगलवार को शाम 4 बजे सिटी बस ऑफिस में होगी। सभी से आग्रह किया जाएगा कि वे इंदौर में मतदान बढ़ाने के लिए अभियान चलाएं।

Home / Indore / 13 मई को मतदान, पुलिस के साए में 9 विधानसभाओं की EVM पहुंची स्टेडियम, फटाफट सील कर दिया गया स्ट्रांग रूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो