scriptइंदौर का यह खास व्यक्ति, 16 डब्बो की ट्रेन में करता है अकेला सवारी | This special person from Indore does a solo ride in a 16-coach train | Patrika News

इंदौर का यह खास व्यक्ति, 16 डब्बो की ट्रेन में करता है अकेला सवारी

locationइंदौरPublished: Dec 15, 2018 10:42:09 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

न्यूज टुडे टीम तड़के पड़ताल करने पहुंची

indore

इंदौर का यह खास व्यक्ति, 16 डब्बो की ट्रेन में करता है अकेला सवारी

संजय रजक. इंदौर. यूं तो ट्रेनों में कन्फर्म सीट के लिए यात्रियों को कई बार जद्दोजहद करनी पड़ती है। कई बार सीट के लिए तत्काल सेवा लेना पड़ती है, जिसके लिए अलग से दाम देना पड़ते हैं, लेकिन रतलाम मंडल के सबसे ज्यादा राजस्व देने वाले इंदौर स्टेशन की एक ट्रेन ऐसी भी है जो एक-दो यात्रियों के लिए नियमित रूप से हर दिन चलाई जा रही है। इन 1-2 यात्रियों के लिए रेलवे का पूरा स्टाफ सेवा में लगा रहता है। बात हो रही है इंदौर-मक्सी पैसेंजर ट्रेन की।
इंदौर-मक्सी पैसेंजर ट्रेन प्रतिदिन सुबह 5.15 बजे इंदौर स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 5-6 से रवाना होती है। ४.४५ बजे रेलवे स्टाफ टिकट खिड़की खोल कर यात्रियों के इंतजार में बैठ जाते हैं। ट्रेन रवाना होने तक बमुश्किल 1-2 यात्री ही टिकट लेने पहुंचते हैं। कुल मिलाकर 16 कोच की यह ट्रेन एक-दो दो यात्रियों को लेकर ही मक्सी के सफर पर निकल जाती है।
हर दिन औसतन एक यात्री -रेलवे अफसरों ने बताया कि पिछले एक माह का रिकॉर्ड चेक करने पर पता चला है कि इंदौर-मक्सी पैसेंजर ट्रेन में हर दिन औसतन एक यात्री ही इंदौर स्टेशन से सफर कर रहा है। रेलवे पीआरओ जितेंद्र कुमार जयंत ने बताया कि लगभग पूरी ट्रेन खाली ही रवाना हो रही है। इक्का-दुक्का यात्री ही इंदौर से सफर कर रहे हैं।
20 रुपए की कमाई, नहीं मिलते यात्री

इंदौर-मक्सी ट्रेन का किराया प्रति यात्री 20 रुपए है यानी कि औसतन 20 रुपए की आय के बदले रेलवे को हर दिन हजारों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इंदौर से मक्सी के 75 किलोमीटर के सफर के बीच में लक्ष्मी बाई नगर व देवास स्टेशन जैसे मुख्य स्टेशन आते हैं, लेकिन अलसुबह ट्रेन चलने से नाम मात्र के यात्री भी नहीं मिल पाते हैं हालांकि मक्सी से इंदौर आने पर इस ट्रेन में बेहतर सवारी होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो