scriptयह है देश का पहला रेलवे स्टेशन, जहां खुला सलून | This is the first railway station in the country, where Saloon is open | Patrika News

यह है देश का पहला रेलवे स्टेशन, जहां खुला सलून

locationइंदौरPublished: Aug 17, 2019 10:57:22 am

Submitted by:

Sanjay Rajak

फुल लक्जरी इस सलून को कोच की तर्ज पर बनाया गया है

indore

यह है देश का पहला रेलवे स्टेशन, जहां खुला सलून

संजय रजक@इंदौर. इंदौर देश का ऐसा पहला रेलवे स्टेशन बन गया है जहां यात्रियों के लिए रेल का सेलून यानी रेलून सर्विस शुरू की गई है। फुल लक्जरी इस एसी रेलून में शेविंग से लेकर फैशियल तक भी सभी सर्विस मिनटों में मिल जाएगी। खास बात यह है कि इस रेलून की सर्विस यात्रियों के साथ-साथ बाहर लोगों को भी मिलेगी, लेकिन उन्हें प्लेटफॉर्म टिकट लेकर आना होगा। अफसरों के अनुसार जल्द इस सलून सर्विस को यात्रियों के लिए शुरू कर दिया जाएगा।
कुछ महीनों पहले केलेप्सो कंपनी ने रतलाम मंडल से करार किया है। जिसके तहत स्टेशन पर लक्जरी सूलन की सुविधा दी जाना है। इंदौर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म-४ पर एस्कलेटर के नीचे ट्रेन के कोच की डिजाइन में इस रेलून को बनाया गया है। रेलून के अंदर सेंट्रल एसी, लक्जरी लुक दिया गया है। यहां चार चेयर, एक शेम्पू स्टेशन, मेल-फीमेल के लिए अगल-अलग गेट रहेगा। यहां दो गल्र्स, एक बॉय और एक मैनेजर का स्टाफ होगा। स्टाफ के लिए बायोमेट्रिक मशीन भी लगाई जा रही है। बाहर से आने वालों को प्लेटफॉर्म टिकट लेना होगा। हालांकि रेलनू में प्लेटफॉर्म टिकट के पैसे रिंबस कर दिए जाएंगे।
indore
रेलून में यह मिलेगी सेवाएं

रेलून में हेयर कट, थ्रेडिंग, शेविंग, हेयर वॉश, क्लिनअप, कोल्ड वॉशिंग फीमेल, हेयर स्पा की सुविधा होगी। सभी सर्विस का अधितम समय 15 से 20 मिनट का रखा गया है ताकि यात्रियों की ट्रेन ने छूटे। अलग-अलग सर्विसेस के लिए 100 रुपए से लेकर 500 रुपए तक शुल्क तय किया गया है।
रॉयल कोच का डिजाइन

रेलवे स्टेशन पर खुले इस सलून को लक्जरी कोच का लुक दिया गया है। कोच के नीचे व्हील दिए गए हैं जो कि पटरियों पर खड़े हैं। इसके साथ अंदर लगे मिरर भी कोच विंडो की तरह की बनाए गए हैं। छोटे से इस रेलनू में हर एक छोटे हिस्से का इस्तेमाल बखूबी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो