scriptकंगाल को मालामाल बना देता है ये चमत्कारी पौधा, किस्मत वालों को ही मिलता है | these plant bring Luck, Wealth, Prosperity and Health to home | Patrika News

कंगाल को मालामाल बना देता है ये चमत्कारी पौधा, किस्मत वालों को ही मिलता है

locationइंदौरPublished: Jan 18, 2019 12:49:58 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

कंगाल को मालामाल बना देता है ये चमत्कारी पौधा, किस्मत वालों को ही मिलता है

Prosperity

Prosperity

इंदौर। भारतीय वास्तु शास्त्र में वैसे तो पेड़ पौधे का काफी महत्व है लेकिन वास्तुशास्त्र फेंगशुई का भी काफी महत्व होता है। चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई में भी घर में पैसों और तरक्की पाने के कई उपाय बताए जाते हैं। वैसे तो इस बात को हर कोई जानता है कि मनी प्लांट को घर में लगाना काफी शुभ माना जाता है। आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो सच में पैसे खींचने का काम करता है। इसे मोहिनी पौधा कहते हैं और इसे लगाने वाले घर में बहुत तेजी से धन और संपत्ति आती है। इंदौर में यह पौधा 700 से 1 हजार रुपए में बिक रहा है और इन दिनों इसे घर में लगाने का ट्रेंड भी जोरों पर है।

Prosperity

घर-घर में लग रहा मोहिनी पौधा

शहर में अधिकतर लोग धन और संपत्ति की कामना में मोहिनी पौधे को लगा रहे हैं। माना जाता है कि यह पौधा बहुत तेजी से धन को खींचता है। इसे मनी ट्री भी कहा जाता है। इस पौधे की पत्तियां मोटी और चिकनी होती हैं जिनका रंग गहरा हरा होता है।

दक्षिण अफ्रीका से ला रहे इंदौर

इंदौर में इस प्लांट को बेचने वाले सुनील मिश्रा बताते हैं कि यह दक्षिण अफ्रीका का पौधा है जो मनी ट्री के नाम से पूरी दुनिया में जाना जाता है। सही वातावरण में यह बसंत-ऋतु के आरम्भ में तारेनुमा छोटे सफेद या गुलाबी फूलों को जन्म देते हैं जो देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं। इंदौर में मनीष की फूलों की दुकान है और उनका कहना है कि इस पौधे को खरीदने का ट्रेंड बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इंदौर में यह सामान्यत: सात सौ से लेकर एक हजार रुपए में मिल रहा है।

Prosperity

चीन के फेंग शुई में भी है जिक्र

जिस तरह से हमारे यहां वास्तु शास्त्र होता है, वैसे ही चीन में फेंग शुई की विद्या है और इसके अनुसार एक ऐसा पौधा है, जिसे सिर्फ घर में रख देने मात्र से ही यह पैसे को अपनी ओर खींचता है। इस पौधे को ही क्रासुला कहते हैं और यह एक फैलावदार पौधा है, जिसकी पत्तियां चौड़ी होती हैं, मगर हाथ लगाने से मखमली एहसास होता है।इस पौधे की पत्तियों का रंग ना तो पूरी तरह से हरा होता है और ना ही पूरी तरह से पीला। यह दोनों रंगों से मिश्रित पत्तियां हैं, मगर अन्य पौधों की पत्तियों की तरह कमजोर नहीं होतीं जो हाथ लगाते ही मुड़ या टूट जाएं।

मनी ट्री के फायदे

अब अगर धन-प्राप्ति की बात करें तो फेंगशुई के अनुसार यह पौधा अच्छी ऊर्जा की तरह धन को भी घर की ओर खींचता है। इस पौधे को घर के प्रवेश द्वार के पास ही दाहिनी ओर लगाएं, जहां कुछ ही दिनों में यह पौधा अपना असर दिखाना शुरू कर देगा। घर में रख देने मात्र से ही यह पैसे को अपनी ओर खींचता है। इस पौधे को लगाने से पैसे के साथ-साथ घर में हर तरह की सुख-शांति भी बरकरार रहेगी। यदि आपके घर में कोई भय-बाधा है तो वो भी दूर होगी। साथ ही घर में प्रेम भाव का वातावरण बनने लगेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो