scriptरिबन ने अटकाए हजारों ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड | RTO News | Patrika News
इंदौर

रिबन ने अटकाए हजारों ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड

दो सप्ताह से हर दिन दे रहे स्मार्ट चिप कंपनी के कर्ताधर्ता आश्वासन

इंदौरNov 29, 2023 / 11:47 am

Anil Phanse

रिबन ने अटकाए हजारों ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड

रिबन ने अटकाए हजारों ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड

इंदौर। क्षेत्रीय परिवहन विभाग में दो सप्ताह से डाइविंग लाइसेंस की प्रिंट नहीं निकल पा रही है। आवेदक हर दिन अपने ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड के लिए कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं। अफसर भी उन्हें केवल आश्वासन ही दे पा रहे हैं। हजारों को ड्राइविंग लाइसेंस प्रिंट का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन रिबन खत्म होने से प्रिंट नहीं हो पा रहे हैं।
जानकारी के अनुसार पिछले दो सप्ताह से क्षेत्रीय परिवहन विभाग में प्रिंटर की रिबन खत्म हो गई है। इस रिबन के खत्म होने से हजारों आवेदकों की मुसीबतें बढ़ गई हंै। कारण ड्राइविंग लाइसेंस प्रिंट नहीं हो पा रहे हैं। आवेदक ने सारी औपचारिकता पूरी करने के बाद भी उनके हाथों में ड्राइविंग लाइसेंस नहीं आ पा रहे हैं। आवेदक हर दिन कार्यालय आ रहे हैं, लेकिन अधिकारी उन्हें केवल आश्वासन दे पा रहे हैं। मुख्यालय से भी रोज यही आश्वासन मिल रहा है कि आज-कल में रिबन आ जाएगी, लेकिन आ नहीं रही है। इससे प्रिंटर केवल शो पीस बनकर रह गए हैं और लगातार आवेदन आने से ड्राइविंग लाइसेंस की पेंडेंसी बढ़ती जा रही है। सूत्रों का कहना है कि इस समय विभाग में ड्राइविंग लाइसेंस की पेंडेंसी हजारों में पहुंच गई है।
कार्ड है, लेकिन कोई काम नहीं आ रहे
जानकारों का कहना है कि अक्सर कार्ड की कमी होने से आवेदकों को ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलते थे, लेकिन अभी हालात उल्टे हैं। विभाग के पास कार्ड तो पर्याप्त संख्या में हैं लेकिन प्रिंट नहीं होने से यह स्थिति बनी हुई है।
प्रिंट की जिम्मेदरी स्मार्ट चीप कंपनी के पास
बताया जा रहा है कि कार्ड प्रिंट कर देने की जिम्मेदारी स्मार्ट चिप कंपनी के पास है। विभाग इसके ऐवज में कंपनी को दो से तीन रुपए प्रति कार्ड देता है। पहले कंपनी के पास ही सबकुछ काम था, लेकिन जबसे एनआइसी के पोर्टल पर सारा काम गया, स्मार्टचिप कंपनी के पास कार्ड प्रिंट का ही काम शेष रह गया। यही वजह से है कि हाथ से सारा काम चले जाने के बाद कंपनी ने प्रिंटिंग में भी रुचि लेना कम कर दिया। दो सप्ताह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी कंपनी के जिम्मेदारों ने अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस प्रिंट के लिए रिबन नहीं भेजी है। जानकारों का कहना है कि हर दिन इंदौर में 500 ड्राइविंग लाइसेंस के आवेदन और इतने ही रिन्यूअल, डुप्लीकेट सहित संशोधन आदि के आवेदन भी आते हैं।

Hindi News/ Indore / रिबन ने अटकाए हजारों ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो