script

नगर में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर

locationइंदौरPublished: Jun 26, 2018 01:36:59 am

स्वच्छता मिशन द्वारा दी जाने वाली रैंकिंग में आलीराजपुर नगर पहुंचा ५४९वें नंबर पर

alirajpur

नगर में जगह-जगह लगे कचरे के ढेर

आलीराजपुर. विगत कई दिनों से आलीराजपुर नगर के चारों ओर गंदगी का ढेर पसरा पड़ा है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही हंै हालात यह है कि नाली की सफाई करने वाले सफाई कर्मी भी अपनी मन मर्जी से आते है और बेगार टालकर नालियों को जस की तस छोड़ जाते हैं, जिसके चलते नालियां भी गंदगी से भरी पड़ी हैं। कई वार्डों की ओर से नपा कर्मियों को सफाई के लिए शिकायत करने के बाद भी उसकी सुनवाई करने वाला कोई नहीं है। वर्तमान समय बारिश का समय है, ऐसे में नालियां यदि साफ नहीं होगी तो फिर गंदगी सड़कों पर आ जाएगी। लेकिन इससे नपा को कोई लेना-देना नहीं है, नपा कर्मचारियों की कार्यप्रणाली को देखकर ऐसा प्रतीत होता है।
स्वच्छता सर्वे में पिछड़ा नगर : स्वच्छता मिशन को लेकर जन जागरुकता के साथ वित्तीय सहायता भी नगर पालिका को दी जा रही है, जिससे नगर को स्वच्छ व सुंदर बनाया जा सके। गत वर्ष आलीराजपुर नपा को स्वच्छता सर्वेक्षण में 147वां स्थान प्राप्त हुआ था, लेकिन नपा की उदासीनता के चलते व नगर में चारों ओर पसरी गंदगी के चलते नगरपालिका को 549वां स्थान दिया गया है। जहां एक ओर छोटी-छोटी नगर पंचायते व नगर पालिकाओं में स्वच्छता के प्रति आगे बढऩे की होड़ है, वहीं आलीराजपुर नपा अपनी कार्य प्रणाली के चलते पिछड़ गई है।
इन स्थानों पर पसरी पड़ी है गंदगी
न गर में इन दिनों कई वार्डों में स्वच्छता का हालत खराब है। कई जगहों पर कचरे से नाली जाम है, तो कई स्थानों पर कचरे के ढेर पड़े हुए हैं। वहीं नगर के बहारपुरा पाला, सोरवा नाका पुल, पटेल ब्रिज पुल व अन्य स्थानों पर कचरे के ढेर पड़े रहने से वहां पर बदबू आ रही है, जिससे लोगों को भी आने-जाने में दिक्कते आ रही हंै। साथ ही जगह-जगह पानी के ढेर होने से मच्छर भी पनप रहे हैं, जिससे लोगों को बिमार होने की आशंका है। स्वच्छता की हालत दयनीय होने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के सपनों पर पलीता मारते नजर आ रहा है। नगर की बजरंग कॉलोनी, मौलाना आजाद मार्ग, जामा मस्जिद मार्ग, वीटी रोड, पशुपति नाथ मार्ग, कुम्हारवाड़ा सहित अन्य स्थानों पर स्वच्छता की हालत काफी खराब है।
नगर में बनी पेयजल की समस्या
मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा आलीराजपुर नगर के लिए 16 करोड़ की लागत से 23 किमी दूर स्थित फाटा डेम परियोजना से नगर को पानी मिलता है, लेकिन आलम यह है कि ठीक ढंग से इसका रख-रखाव ना होने के कारण नगर अक्सर पेयजल संकट को भुगतता रहता है। इस वर्ष की गर्मी में कई बार पेयजल की पाइप लाइन फूट गई, जिसके चलते नगर के आम लोगों को पेयजल प्राप्त नहीं हो पाया। जिसके कारण उन्हें हैंडपंपों व अन्य स्थानों से पानी भरने के लिए भटकना पड़ा। नगर की पेयजल व्यवस्था गत 4 दिनों से इसी कारण से बाधित हुई जब ग्राम राजावाट के समीप पाइप लाइन फूट गई। भीषण गर्मी में लोग जहां एक ओर नल से पानी आने की राह देखते रहे, वहीं नगर पालिका द्वारा मुनादी करना भी उचित नहीं समझा गया। ताकी लोग अपनी व्यवस्था कर सके।

ट्रेंडिंग वीडियो