scriptइंजीनियर को 280 रुपए PAYTM कैश का लालच पड़ा भारी, खाते से धड़ाधड़ गायब हुए 2.28 लाख रुपए | fraud of 2.28 lakh rupees with a engineer in name of paytm cash of 280 | Patrika News

इंजीनियर को 280 रुपए PAYTM कैश का लालच पड़ा भारी, खाते से धड़ाधड़ गायब हुए 2.28 लाख रुपए

locationइंदौरPublished: Jul 24, 2019 11:21:01 am

ठग ने बातों में उलझाते हुए इंजीनियर चौबे से प्ले स्टोर से एनीडेस्क ऐप भी इंस्टॉल करवा दिया।

cash

इंजीनियर को 280 रुपए PAYTM कैश का लालच पड़ा भारी, खाते से धड़ाधड़ गायब हुए 2.28 लाख रुपए

इंदौर. ऑनलाइन ठगी ( online fraud ) करने वाले इन दिनों और अधिक शातिर और खतरनाक हो गए हैं। हाल ही में एक ठग ने पेटीएम ( Paytm ) का कस्टमर केअर अधिकारी बन सॉफ्टवेअर इंजीनियर ( software engineer ) को लाखों रुपए की चपत लगा दी।
पुलिस के मुताबिक फरियादी संदीप चौबे (42) से बात करते-करते ही ठग ने उनके खाते से 50 हजार रुपए निकाल लिए। कार्ड व अन्य सेवाएं ब्लॉक करवाने से पहले रातभर में करीब 18 ट्रांजेक्शन कर उनके 2.28 लाख रुपए से अधिक उड़ा लिए। जानकी नगर निवासी सॉफ्टवेअर इंजीनियर ने पुलिस को बताया कि उनके पास 17 जुलाई को एक फोन आया। ठग ने खुद को पेटीएम का कस्टमर केअर अधिकारी बताते हुए चौबे को उनके खाते में 280 रुपए का पेटीएम कैश ट्रांसफर करने की बात कही।
must read : नवविवाहिता की संदिग्ध मौत, परिजन का आरोप- ससुरालवाले बोले थे कि रुपए नहीं दिए तो उसे मार देंगे

उसने कहा कि सर्वर में कुछ दिक्कत आ रही है इसलिए बैलेंस चेक कर लें। उन्होंने काम में व्यस्त होने के चलते बाद में चेक कर लेने की बात कही तो वह अड़ गया और तुरंत बैलेंस देखने की जिद करने लगा। इसके बाद उन्होंने पेटीएम बैलेंस देखा तो उसमें कोई राशि नहीं आई थी। इतनी देर में ठग ने उन्हें बातों में उलझा दिया। पुलिस के मुताबिक संदीप चौबे की शिकायत पर आरोपी पेटीएम खाता धारक अब्दुल अलीम सिरदार व मोबाइल नंबर धारक के खिलाफ सोमवार को धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।
indore
एनीडेस्क ऐप इंस्टॉल करवाकर ले लिया पिन

ठग ने बातों में उलझाते हुए इंजीनियर चौबे से प्ले स्टोर से एनीडेस्क ऐप भी इंस्टॉल करवा दिया। साथ ही उसमें लॉगिन करवाते हुए एक्सेस पिन भी पता कर लिया। तभी फरियादी को फोन पर बात कर रहे व्यक्ति के फ्रॉड होने और अपना खाता हैक किए जाने का अंदेशा हुआ। फोन रखते ही उन्हें खाते से 50 हजार रुपए ट्रांसफर होने का मैसेज आया।
must read : गर्लफ्रेंड को वीडियो कॉल कर गले पर लगाई बंदूक और चला दी गोली, चीखती रह गई युवती

बैंक को दी जानकारी पर नहीं बच सके

संदीप चौबे ने तत्काल एक्सिस बैंक के कस्टमर केअर विभाग में संपर्क किया और उन्हें पूरी घटना की सूचना दी। वहां से उन्हें डेबिट कार्ड ब्लॉक करने की सलाह दी गई। लेकिन खाते से रुपए कटने का सिलसिला जारी रहा।
indore
पत्नी के खाते में भी नहीं कर सके ट्रांसफर

लगातार हो रहे ट्रांजेक्शन से संदीप घबरा गए। उन्होंने छह लाख रुपए पत्नी के अकाउंट में ट्रांसफर करने की कोशिश की पर एक रुपया भी ट्रांसफर नहीं हुआ। उन्होंने फिर बैंक से मदद मांगी तो मोबाइल व इंटरनेट बैंकिंग बंद करने की बात कही गई।
must read : पुलिस के पास आकर बोलीं महिला- साहब बचा लो, मुझे पागल बनाने पर तुला है पति

एनईएफटी से रुपए निकालने के मैसेज मिले

सुबह बैंक खुलने के पहले ही उनके खाते से एनएफटी द्वारा रुपए निकलने संबंधित मेसैज आए। वे बैंक पहुंचे तो पता चला ठग ने उनके खाते से पेटीएम खाते में 2.28 लाख से अधिक राशि निकाली है।
बैंक से समय पर मदद मिलती तो बच जाते

सुदीप का आरोप है कि बैंक यदि रात में ही खाते से जुड़ी हर सुविधा ब्लॉक कर देती तो उनकी मेहनत की कमाई ठग के हाथ नहीं लगती। बैंक को कस्टमर को सुरक्षा के लिए इस ओर ध्यान देना चाहिए।
must read : देह व्यापार का अड्डा पकड़ा, सात युवकों के साथ मिलीं आठ कॉलगर्ल, दो-दो हजार में होता था सौदा

एक्सपर्ट व्यू

– यदि यूपीआई से आपका बैंक खाता सीधे कनेक्ट है तो उसे उपयोग करने के बाद रिमूव कर लें। एेसे में मोबाइल हैक होने की स्थिति में कोई रुपए नहीं निकाल सकता।
– यदि कोई फोन पर बैंक संबंधित जानकारी या किसी तरह का ऑनलाइन काम करवाए तो उक्त नंबर को पहले जांच लें। उसे गूगल व ट्रू कॉलर एेप में देखें यदि उसे लोगों ने स्पेम सिलेक्ट किया है तो उससे बात न करें।
– फोन पर कोई भी एेप स्टॉल करने के पूर्व उसके बारे में सभी जानकारी पढ़ लें। इसके बाद ही इस्तमाल करें।
चातक वाजपेयी, साइबर एक्सपर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो